logo

मिथिलेश ठाकुर ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, हाथियों के उत्पात पर अंकुश लगाने का दिया निर्देश

नोल2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गढ़वा जिले के रंका, रमकंडा, चिनियां आदि प्रखंडों में लगातार हाथियों का उत्पात बढ़ता जा रहा है। इससे ग्रामीणों को जान माल के नुकसान सहित काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है। मंत्री श्री ठाकुर ने अपने आवास पर वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मंत्री ने मानव-हाथी संघर्ष की घटनाएं, आज तक विभाग द्वारा की गई कार्रवाई, भविष्य की कार्रवाई और संभावित समाधान, ग्रामीणों को मुआवजा की स्थिति की जानकारी लिया। मौके पर मंत्री ने वन विभाग के पदाधिकारियों को क्षेत्र में हाथियों के बढ़ रहे उत्पात की समस्या से निजात दिलाने का निर्देश दिया। साथ ही पीड़ित ग्रामीणों को यथाशीघ्र मुआवजा देने, हाथी-मानव संघर्ष को रोकने की दिशा में अधिकारियों को विशेष कदम उठाने का निर्देश दिया। 

गढ़वा दक्षिणी वन प्रमंडल के डीएफओ एबिन बेनी अब्राहम ने बताया कि इस मामले में विभाग समुचित कार्रवाई कर रही है। हाथी प्रभावित क्षेत्रों में ग्रामीणों के बीच वन प्रबंधन समिति के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हाथी के हमले के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही है। साथ ही विभाग की ओर से प्रभावित क्षेत्रों में ग्रामीणों को मिर्च जलाकर हाथी को दूर रखने का प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही ग्रामीणों के बीच मिर्चा एवं मशाल जलाने के लिए तेल, टार्च आदि का वितरण किया गया है।

 
अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में हाथी भगाने के लिए पश्चिम बंगाल से विशेषज्ञ दल को बुलाया गया है। यह टीम काम कर रही है। मुआवजा की लंबित मामले को निपटाने के लिए विभाग कुछ ग्रामीणों को चिन्हित कर फार्म भरने आदि कार्यों का प्रशिक्षण दे रही है। ताकि नुकसान का मुआवजा यथाशीघ्र दिया जा सके। डीएफओ ने बताया कि इसके अतिरिक्त भी यदि प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर जाने या अन्य किसी प्रकार की सहयोग की आवश्यकता होगी तो विभाग वह भी उपलब्ध करायेगी। मौके पर वन विभाग के कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Tags - Mithilesh Thakur Mithilesh Thakur News Mithilesh Thakur Update