logo

Ranchi : मिथिलेश ठाकुर ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के ‘‘आनॅलाईन शिकायत वेब पोर्टल’’ का शुभारंभ किया

mithilesh2.jpg

रांची: 

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गुरुवार (10 मार्च) को पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित सभी प्रकार की जन-शिकायतों के त्वरित निष्पादन एवं अनुश्रवण हेतु राज्य स्तरीय वेब आधारित कॉल सेंटर का उद्घाटन विधानसभा स्थित अपने कक्ष में किया। उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर सुबह 8 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक निर्बाध रूप से कार्य करेगा। कॉल सेंटर का संचालन पीएमयू कार्यालय, डोरंडा, रांची से किया जाएगा। इस कॉल सेंटर में जन शिकायतों को विभिन्न माध्यमों जैसे (jhar-jal mobile app, whatsup, email, toll free no.) आदि के द्वारा दर्ज किया जाएगा।

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने जारी किया ट्रोल फ्री नं.
मंत्री ने बताया कि इस कॉल सेंटर में टॉल फ्री नंबर 18003456502 एवं मोबाइल नंबर/व्हाट्सएप नंबर 9470176901, ईमेल आईडी callcentredwsd-jharkhand@gmail.com एवं  jhar-jal mobile app पर (गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर) शिकायत दर्ज किया जा सकेगा। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को कॉल सेंटर के कर्मियों द्वारा jharjal-jharkhand.gov.in  पर इंट्री कर के अपलोड किया जाएगा। 

कॉल सेंटर में प्राप्त सभी प्रकार के शिकायतों को संबंधित पदाधिकारी को स्थानांतरित करते हुए वेब पोर्टल के माध्यम से बेहतर प्रबंधन एवं अनुश्रवण करने के लिए निर्देश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर में प्राप्त सभी शिकायतों की समीक्षा के लिए प्रत्येक 15 दिनों में विभागीय स्तर के वरीय पदाधिकारी के द्वारा एंव माह के अंत में विभागीय सचिव के द्वारा समीक्षा किया जाएगा।

मिथिलेश ठाकुर ने ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की
मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि जनसाधारण की सुविधा के लिए उनके द्वारा आनॅलाईन शिकायत वेब पोर्टल की शुरूआत की गई जो आगे चलकर ‘‘मील का पत्थर’’ साबित होगा।

इस वेब पोर्टल के माध्यम से चापाकल मरम्मति, लघु ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित, वृहत ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित, पाईप लाईन लिकेज से संबंधित, जलापूर्ति से संबंधित एवं जल गुणवत्ता तथा अन्य प्रकार की शिकायतों से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।  इस कॉल सेंटर के संचालित होने से झारखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित जन-शिकायतों की सूचना विभाग को उपलब्ध हो सकेगी तदुपरांत उन शिकायतों का त्वरित गति से निष्पादन होगा।


पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के ऑनलाइन शिकायत पोर्टल शुभारंभ कार्यक्रम में विभाग के सचिव प्रशांत कुमार, पीएमयू के निदेशक सुधाकांत झा, मुख्य अभियंता सीडीओ आरएनपी शर्मा सहित विभाग के कई अधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।