logo

Budget Session 2022 : अंबा प्रसाद ने सदन में उठाया हजारीबाग में जाम का मसला, कहा- ट्रैफिक व्यवस्था का हो सुचारू प्रबंधन

hazaribagh.jpg

रांची: 

बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने हजारीबाग शहरी क्षेत्र में आम दिनों में होने वाली ट्रैफिक समस्या तथा लगने वाली जाम से हजारीबाग वासियों को होने वाली समस्या को लेकर मामले को विधानसभा में उठाया। अंबा प्रसाद ने सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि हजारीबाग शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू प्रबंधन हेतु कोई मास्टर प्लान नहीं बना है तथा सुगम ट्रैफिक व्यवस्था एवं पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण जाम की समस्या लगातार बनी रहती है।

प्रतिकूल तरीके से प्रभावित शहरी जनजीवन
अंबा प्रसाद ने कहा कि जाम की वजह से शहरी जनजीवन प्रतिकूल रूप से प्रभावित होती है । उन्होंने सदन के माध्यम से सरकार से मांग किया है कि हजारीबाग शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु मास्टर प्लान बनाते हुए उसे धरातल पर उतारा जाए। विधायक अंबा प्रसाद के प्रश्न पर विभागीय मंत्री ने सारी बातों को स्वीकारते हुए कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था के लिए सुचारू प्रबंधन हेतु (comprehensive mobility plan document) तैयार किया जाता है जो हजारीबाग के लिए नहीं किया गया है।

रोड चौड़ीकरण तथा पार्किंग का दिया प्रस्ताव
विभागीय मंत्री ने कहा कि यद्यपि नगर विकास एवं आवास विभाग झारखंड के अधिसूचना द्वारा हजारीबाग मास्टर प्लान (GIS Based)-2040 की स्वीकृति प्रदान की गई है, इस मास्टर प्लान में रोड नेटवर्क और ट्रांसपोर्टेशन का भी प्रस्ताव है जिसके अंतर्गत रोड चौड़ीकरण एवं पार्किंग का प्रस्ताव किया गया है। मास्टर प्लान बनाकर धरातल पर उतारने को लेकर विभाग के मंत्री ने बताया कि हजारीबाग मास्टर प्लान के अनुसार सड़क के चौड़ीकरण का क्रियान्वयन फेज वाइज मास्टर प्लान के छितिज वर्ष 2040 तक किया जाना है।

हजारीबाग के लोगों को जाम से मिले मुक्ति
बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद प्रसाद ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु यथाशीघ्र संबंधित विभाग को पत्र लिखकर धरातल पर उतारने का प्रयास किया जाएगा ताकि हजारीबाग वासियों को जाम से मुक्ति मिले एवं बेहतर ट्रैफिक तथा पार्किंग की सुविधा उपलब्ध हो।