logo

मोदी आज धनबाद में करेंगे हर्ल कारखाने का उद्घाटन, बरवाअड्डा में जनसभा को करेंगे संबोधित

HARL.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को धनबाद में सिंदरी स्थिल हर्ल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वो धनबाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। बरवड्डा में जनसभा के जरिए प्रधानमंत्री झारखंड में लोकसभा चुनाव की शुरुआत भी करेंगे। बता दें कि 31 दिसंबर 2002 को फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया सिंदरी खाद कारखाना बंद कर दिया गया था। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर 5 मई 2018 को बलियापुर हवाई पट्टी से हिंदुस्तान फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स लिमिटेड यानी हर्ल का शिलान्यास किया। पीएम नरेंद्र मोदी एक मार्च को इसका उद्घाटन करने वाले हैं।


9000 करोड़ रुपये की लागत से हुआ फैक्ट्री का निर्माण
सिंदरी हर्ल फैक्ट्री से वर्ष 2021 से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य था, लेकिन कोरोना के कारण शुरू नहीं हो सका। अप्रैल 2023 से यूरिया का उत्पादन शुरू हुआ। इस साल 10 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन हुआ है और आने वाले साल में 12 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है। फैक्ट्री का निर्माण 9000 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। करीब 4 साल में काम पूरा हुआ और अब यूरिया का उत्पादन हो रहा है। 


रेल मंडल की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे
बता दें कि पीएम मोदी 10:45 में सिंदरी हर्ल कारखाना का उद्घाटन करने के लिए पहुंचेंगे। सिंदरी हर्ल कारखाना के उद्घाटन के साथ ही धनबाद रेल मंडल की विकास योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। उनके द्वारा 13 हजार 700 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास धनबाद रेल मंडल के लिए किया जाएगा। 11:45 मिनट पर पीएम मोदी हर्ल कारखाना से रवाना होंगे. हेलीकॉप्टर से वह बरवाअड्डा एयरपोर्ट स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे। जहां जनसभा को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं में पीएम मोदी को आने को लेकर काफी उत्सुकता है।