logo

बिहार के सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन–मकर संक्रांति पर छुट्टी नहीं, गिरिराज ने दी नतीजा भुगतने की चेतावनी

giriraj_vs_bihar_education.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार के सरकारी स्कूलों में अब रक्षाबंधन और मकर संक्रांति पर छुट्टी नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं भाई दूज, जितिया और हरितालिका तीज पर भी छुट्टी नहीं दी जाएगी। जी हां...अगले सत्र 2024 के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों में मिलने वाले छुट्टी की घोषणा कर दी है। अगले सत्र में रविवार सहित कुल 60 दिनों के अवकाश की घोषणा की गई है। अब इस मामले पर सियासत शुरू हो गई है। विपक्ष लगातार नीतीश सरकार पर हमलावर है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश  सरकार को नसीहत देते हुए उन्हें चेताया है। 


भविष्य में मोहम्मद लालू यादव और मोहम्मद नीतीश के नाम जाने जाएंगे
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि यह तीसरी बार है जब नीतीश सरकार ने 'तुगलकी फरमान जारी किया है।  हिंदूओं त्योहारों की छुट्टियों को खत्म कर दिया गया है। ईद मुहर्रम की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। इससे साफ़ ज़ाहिर होता है बिहार सरकार इस्लामिक धर्म के आधार पर काम कर रही है। अगर नीतीश कुमार इस फैसले को वापस नहीं लेते हैं तो उन्हें आगामी चुनाव में परिणाम भुगतना होगा। भविष्य में मोहम्मद लालू यादव और मोहम्मद नीतीश कुमार के नाम से उन लोगों को जाना जाएगा। 

छठ-दिवाली की छुट्टी 9 दिन से घटाकर 4 दिन 
कैलेंडर-2024 में रविवार जोड़कर कुल 60 छुट्टिओं घोषणा की गई है। मकर संक्रांति,रक्षाबंधन, भाई दूज, जितिया और हरितालिका तीज जैसे त्योहारों पर छुट्टी को काट लिया गया है। वहीं ईद की छुट्टी एक दिन से बढ़ाकर 3 और बकरीद की 2 से बढ़ाकर 3 दिन कर दी है। जहां गर्मी की छुट्टी 20 दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी है वहीं छठ दिवाली की छुट्टी 9 दिन से घटाकर 4 दिन कर दी गई है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर छुट्‌टी घोषित नहीं की गई है। गांधी जयंती पर राज्य के सभी स्कूलों में ऐनुअल फंक्शन, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती और अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N