logo

Good News : अब कोविन पोर्टल का इस्तेमाल बल्ड डोनेशन के लिए भी होगा

cowin.jpg

डेस्कः
अब तक कोविन पोर्टल  का इस्तेमाल केवल वैक्सीनेशन के लिए किया जाता था लेकिन अब इसका इस्तेमाल बल्ड डोनेशन के लिए भी किया जाएगा।  कोविन पोर्टल पर जल्द ही बल्ड डोनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। जो अपनी इच्क्षा से रक्तदान करना चाहते हैं, वे इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पोर्टल पर ब्लड बैंक की लिस्ट रहेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के CoWIN प्रमुख और सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि COVID-19 वैक्सीनेशन प्लेटफॉर्म Co-WIN को सार्वभौमिक टीकाकरण, रक्तदान के लिए एक मंच के रूप में फिर से तैयार किया जाएगा। बाद में इस ऐप का इस्तेमाल अंग दान के लिए भी किया जाएगा।

 
क्या कहते हैं विशेषज्ञ
डॉ. आरएस शर्मा ने बताया है कि "CoWin को अब यूनिवर्सल वैक्सीनेशन के साथ-साथ रक्तदान के लिए और शायद थोड़ी देर बाद अंगदान के लिए एक मंच बनने को लेकर पुनर्निर्मित किया गया है। इसलिए मुझे लगता है कि हम धीरे-धीरे इन चीजों को सुनिश्चित कर सकते हैं। CoWin ऐप का उपयोग करने में अन्य देशों की रुचि के बारे में बात करते हुए, आरएस ने कहा, "पिछले साल हमारे पास डिजिटल CoWin वैश्विक सम्मेलन था। मुझे लगता है कि 140 से अधिक देशों ने भाग लिया था. वहां और कॉन्क्लेव के बाद कई देशों ने हमारे साथ इस पर चर्चा शुरू कर दी। हमने नौ साल में करीब 71 अरब सर्टिफिकेशन किए हैं।"

 

 

ब्लड डोनेशन के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

अधिकारियों का कहना है कि इसकी जानकारी साथ ही आरोग्य सेतू ऐप पर भी मिलेगी. सरकार के इस फैसले से ब्लड डोनेशन को और बढ़ावा मिलेगा। ब्लड डोनेशन करने के बाद ब्लड बैंक द्वारा कोविन पोर्टल पर ब्लड डोनेशन सर्टिफिकेट तैयार किया जाएगा और आरोग्य सेतु के माध्यम से वॉलेंटियर्स को उपलब्ध कराया जाएगा। साल 2020 में कोरोना संकटकाल में ब्लड बैंक में खून की कमी स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी चिंता का विषय बना रहा. कोरोना की वजह से रक्त दान करने वालों की कमी साल भर देखने को मिली. जरूरतमंदों को ब्लड बैंक के चक्कर लगाने के बाद भी ब्लड नहीं मिल रहा था.