logo

Ranchi : शिक्षक दिवस पर आजसू ने DSPMU में शिक्षकों को पुष्पगुच्छ देकर शुभकामनाएं दी 

DSPMU1.jpg

रांचीः

अखिल झारखंड छात्र संघ (आजसू) के सदस्यों ने रांची विश्वविद्यालय में अभिषेक शुक्ला एवं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में अभिषेक झा के नेतृत्व में शिक्षक दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक एवं अन्य शिक्षको को पुष्पगुच्छ देकर शिक्षक दिवस की बधाई दी एवं सभी से आशीर्वाद प्राप्त किया।  मौके पर अभिषेक शुक्ला ने कहा की गुरु शिष्य के बीच का बंधन भारत की सांस्कृतिक गठजोड़ आईना है। गुरु आदिकाल से ही पूजनीय रहें है। जीवन में माता-पिता व गुरुजनों का स्थान अभी कोई नहीं ले सकता क्योंकि ये तीनों मिलकर हमें ज्ञान का बोध कराते हैं। भारत में प्राचीन समय से ही ग्रुप व शिक्षा परंपरा चली आ रही हैं लेकिन जीने का असली सलीका हमें शिक्षक ही सिखाते हैं, सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

 

अभिषेक झा ने कहा की शिक्षक समाज के निर्माता हैं और समाज राष्ट्र का दर्पण है। आज हम समाज की जो भी सभ्य, सु – संस्कृत, सुव्यवस्थित छवि देख पा रहें हैं, उसका श्रेय शिक्षकों को ही जाता है। हमारी हर उपलब्धि, हर विशेषता का उद्गम स्त्रोत पूज्य गुरूजनों के श्रीचरणों से ही है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम समाज में अपने गुरूजनों को उचित सम्मान और स्थान देने के लिए वचनबद्ध हों। 

 

याद किए गए पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए पूरे भारत में शिक्षक दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है गुरु का हर किसी के जीवन में बहुत महत्व होता है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा में बहुत विश्वास रखते थे, वे एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे उन्होंने अपने जीवन के 40 वर्ष उन्होंने अध्यापन व्यतीत किए उन्हे अध्यन से गहरा प्रेम था। एक आदर्श शिक्षक के सभी गुण उनमें विद्यमान थे इस दिन समस्त देश उनको याद करता है।

इस अवसर पर अभिषेक झा, अभिषेक शुक्ला,  रोहित चौधरी, जगत मुरारी, अविनाश कुमार , सचित, राज किस्कू, राहुल, आदित्य कुमार, शुभम कुमार साहू, अभिजीत कुमार, मुकेश यादव, डिसिल्वा सेठ, सामी, रित्विक, नैना, मुकेश, सलोनी, दिव्या आदि छात्र उपस्थित थे |