logo

JPSC मुख्य परीक्षा के लिए 14 जून तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी, करना होगा ये काम

a5612.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

22 जून को 11वीं जेपीएससी सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा प्रस्तावित है। इस बीच आयोग ने एक बड़ा ऐलान किया है। जेपीएससी ने कहा है कि प्रीलिम्स परीक्षा में पास जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है उनको ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए और 3 दिनों की मोहलत दी जाती है। जेपीएससी ने कहा कि अब अभ्यर्थी 14 जून तक जेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आयोग ने कहा कि अभ्यर्थियों की ओर से तकनीकी खामियों की वजह से लगातार की जा रही मांग को लेकर यह फैसला किया गया है। 

 

आयोग ने सिलसिलेवार ढंग से बताया कि अभ्यर्थियों को क्या करना है?

1. मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि-22/06/2024 से 24/06/2024 है।

2. मुख्य परीक्षा हेतु आवेदन Online भरे जायेंगे। यह आवेदन पत्र आयोग के वेबसाइट www.jpsc.gov.in प उपलब्ध है।

3. Online आवेदन भरने की तिथि दिनांक-26.04.2024 से दिनांक 16.05.2024 समय 5:00 बजे अपराह्न तक निर्धारित थी परन्तु वैसे अभ्यर्थियों जिनके द्वारा मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा हेतु पूर्व निर्धारित तिथि तक Online आवेदन-पत्र नहीं भरा गया है उन्हें पुनः एक अवसर देते हुए Online आवेदन-पत्र

भरने हेतु दिनांक-14.06.2024 अपराहन् 12:00 तक अवधि विस्तार किया जाता है।

4. ऑनलाईन आवेदन की डाउनलोड प्रति एवं ऑनलाईन आवेदन में की गई प्रविष्टि के अनुरूप वांछित प्रमाण पत्रों की स्पष्ट एवं पठनीय स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति आयोग कार्यालय में दिनांक-14.06.2024 के अपराह्न 5:00 बजे तक अनिवार्य रूप से 'परीक्षा नियंत्रक, झारखण्ड लोक सेवा आयोग, सर्कुलर रोड, राँची 834001 के पते पर हाथों-हाथ जमा करना एवं आयोग कार्यालय से प्राप्ति रसीद प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। लिफाफे के उपर विज्ञापन संख्या-01/2024, Registration number तथा परीक्षा का नाम यथा-"झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा-2023" मोटे (Bold) अक्षरों में अंकित किया जाना अनिवार्य है।

5. अभ्यर्थी Online आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व आयोग के वेबसाइट www.jpsc.gov.in पर प्रदर्शित पूर्व का विस्तृत विज्ञापन एवं Online आवेदन भरने हेतु आवश्यक निदेश का भली-भांति अध्ययन कर लेंगे।

6. Online आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये आयोग के Helpline No. +918956622450/+919431301636/+919431301419 एवं helpdesk@digitalexamregistration.com पर कार्यदिवस में पूर्वाहन 10:00 से अपराह्न 05:00 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।

7. Online आवेदन भरे जाने के लिये अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट www.jpsc.gov.in पर अपना E-mail id/ Phone number/Candidate id एवं Password डालकर Login करेंगे। Login करने के बाद Step-1 में अभ्यर्थी द्वारा पूर्व में अंकित किये गये विवरणी Start/View Application Button पर Click कर देख सकेंगे, तत्पश्चात् Step-2 में मुख्य परीक्षा हेतु वांछित विवरण अंकित करेंगे एवं आवश्यकतानुसार अभिलेख / प्रमाण-पत्र का Scan Copy PDF File में Upload करेंगे। अभ्यर्थी द्वारा निम्न निदेश के आलोक में मुख्य परीक्षा हेतु Online आवेदन पत्र भरा जाना है एवं साथ ही आवश्यकतानुसार वांछित अभिलेख/प्रमाण-पत्र Upload किया जाना अनिवार्य है।

1. मुख्य परीक्षा हेतु मरे जाने वाले Online आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा द्वितीय पत्र के लिये माषा समूह में से किसी एक भाषा एवं साहित्य के विषय का चुनाव विज्ञापन की कडिका-20 (a) के आलोक में किया जाना अनिवार्य है।

II. मुख्य परीक्षा हेतु मरे जाने वाले Online आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा मुख्य (लिखित) परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिये (भाषा एवं साहित्य को छोडकर) एवं साक्षात्कार में सम्मिलित होने के लिये हिन्दी अथवा अग्रेजी में से किसी एक भाषा का चयन करना अनिवार्य है।

III. मुख्य परीक्षा हेतु मरे जाने वाले Online आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में कुल-10 (दस) सेवाओं/ संवों में से अंतिम रूप से चयनित होने के लिये सेवाओं/सवों की

प्राथमिकता अंकित किया जाना अनिवार्य होगा। मुख्य परीक्षा हेतु मरे जाने वाले Online आवेदन में IV.

अभ्यर्थी द्वारा शैक्षणिक अर्हता के संबंध में किये गये दावे के संबंध में तत्संबंधी शैक्षणिक प्रमाण-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। V. विभिन्न कोटियों (Female, EWS, EBC-I, BC-II, SC, ST, Sports, PTG, PwBD) के अन्तर्गत आरक्षण का

लाभ प्राप्त करने हेतु अभ्यर्थियों को स्थानीय प्रमाण-पत्र ऑनलाईन आवेदन में अपलोड करेंगे। V1. मुख्य परीक्षा हेतु नरे भरे जाने वाले Online आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा पूर्व में प्रारंभिक परीक्षा हेतु भरे गये

Online आवेदन में अकित किये गये कोटि यथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), अत्यंत पिछड़ा

वर्ग-1 (EBC-1), पिछड़ा वर्ग-II (BC-II), अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) एवं आदिम जनजाति (Primitive Tribe) के दावे के संबंध में पूर्व में निर्गत विज्ञापन की कडिका-7 के अनुसार तत्संबंधी प्रमाण-पत्र Upload करना अनिवार्य होगा तथा कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड सरकार के ज्ञापांक-4258, दिनांक 30.05.2019 द्वारा प्राप्त मार्गदर्शन के आलोक में जाति प्रमाण-पत्र भी लागू होगा।

Tags - JPSCJPSC Main ExamJPSC ExamJharkhand News