logo

पंकज मिश्रा की जमानत याचिका पर अब 8 फरवरी को होगी सुनवाई, 1.5 साल से जेल में है बंद

ednews1.jpg

द फॉलोअप डेक्स, रांची

अवैध खनन मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा ने हाईकोर्ट में जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। कोर्ट में दायर जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। अदालत ने पकंज मिश्रा द्वारा जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा है। इससे पहले पंकज मिश्रा की जमानत याचिका को ईडी की विशेष अदालत ने खारिज कर दिया था, जिसके बाद पंकज मिश्रा ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाईकोर्ट ने जमानत याचिका पर अगली सुनवाई की तारीख 8 फरवरी रखी है।

ईडी ने पिछले साल पंकज मिश्रा को किया था गिरफ्तार 
बता दें कि साहेबगंज में हुए अवैध खनन मामले में ईडी ने कार्रवाई शुरू की थी। साहेबगंज में 1000 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध खनन के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज किया था। इसके बाद ईडी ने जुलाई 2022 में अवैध खनन मामले को लेकर मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि रहे पंकज मिश्रा के को गिरफ्तार कर लिया था। इसके अलावा पंकज मिश्रा के करीबी दाहू यादव के साथ कई अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया था। छापेमारी में ईडी को अवैध खनन से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले थे।

8 जुलाई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय ने मारा था छापा
गौरतलब है कि ईडी ने 8 जुलाई 2022 को साहिबगंज में हुए अवैध खनन केस में साहिबगंज, राजमहल, मिर्जाचौकी, बरहेट, बरहड़वा और उधवा में छापा मारा था। छापेमारी में ईडी ने पंकज मिश्रा के ठिकानों से 5.35 करोड़ रुपये, 30 करोड़ रुपये की कीमत वाला मालवाहक जहाज और 27 ऐसे बैंक खातों का पता चला था जिसमें 11 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा थी। ईडी ने पंकज मिश्रा को पूछताछ के लिए 18 जुलाई को बुलाया और लंबी पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। तब से पंकज मिश्रा रांची के होटवार जेल में बंद है।