logo

1.5 किमी दूर जाकर फोन करते हैं झारखंड के इस गांव के लोग, वजह जानकर हैरानी होगी

dhn27.jpg

कुमार बलराम, धनबाद

झारखंड के धनबाद जिले में एक गांव ऐसा है जहां लोग 1.5 किमी दूर जाकर फोन करते हैं। मामला जिले के राजगंज के सुदूर व नक्सल प्रभावित गांव गंगापुर का है। यहां लोग फोन करने के लिए 1 से 1.5 किमी की दूरी तय करते हैं। इस बारे में ग्रामीण ज्योति लाल टुडू ने कहा कि हम सब को किसी को फोन करने के लिए सोचना पड़ता है। कहा कि पूरे गांव में एक ही जगह पर नेटवर्क मिलता हैं। ये स्थान गांव से 1 से 1.5 किमी के दायरे में है। ग्रामीण वहीं जाकर लोग फोन करते हैं। गांव की संतदेवनी कुमारी बताती है कि नेटवर्क नहीं मिलने से बच्चो की पढाई और सरकार की योजनाओं के बारे मे पता नहीं चल पाता है। बच्चों की पढाई पर भी असर पड़ रहा है। बुजुर्ग ज्योति लाल टुडू बताते हैं, अगर किसी से फोन मे बात करना होता है तो 1.5 किमी दूर जाना होता है। 


मरीजो को सबसे ज्यादा परेशानी

गांव वालों ने बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी बीमार और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने में होती है। एंबुलेंस बुलाने के लिए काफी दूर जाकर फोन करना पड़ता है। इसमें काफी समय निकल जाता है। वहीं, चेतलाल मरांडी का कहना है कि अगर ऐसे हालात रहे तो डिजीटल इंडिया का सपना कैसे पूरा होगा। गांव में कभी-कभार नेटवर्क आ जाता है तो कभी बिल्कुल नहीं आता है। कहा कि योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी से लेकर बेची जाने वाली उपज आदि की जानकारी के लिए मोबाइल पर ओटीपी और मैसेज आते हैं। नेटवर्क नहीं होने से इस दिशा में भी परेशानी होती है। 
ऑनलाइन फार्म भरने में दिक्कत

गांव वालों ने कहा कि विभिन्न परीक्षाओं और योजनाओं की प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है। गंगापुर के लोगों को नेटवर्क नही मिलने से यहां इंटरनेट भी नहीं चलता है। परीक्षा फॉर्म भरने मे दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऑनलाइन बैकिंग, बिजली के बिल जमा करने सहित अन्य जरूरी कार्य नहीं हो पाते हैं। साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर भी नहीं मिल पा रहे हैं। वहीं, आसपास के कई अन्य गांवों में मोबाइल का नेटवर्क काफी कमजोर होता है। 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn