logo

Deoghar : लाखों लोग आसानी से बाबा भोलेनाथ का कर सकेंगे दर्शन, रोजगार के खुलेंगे नए अवसर- पीएम मोदी

a2010.jpg

डेस्क: 

प्रधानमंत्री मोदी ने देवघर में तकरीबन 17 हजार करोड़ रुपये की 25 नई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड की जनता को बधाई की उनको कई सौगातें मिलने वाली है। पीएम मोदी ने कहा कि रांची-जमशदेपुर हाईवे के निर्माण से कनेक्टिविटी का विस्तार होगा। मिर्चाचौकी से भागलपुर के बीच हाईवे से झारखंड और बिहार के बीच कनेक्टिविटी में इजाफा होगा। पीएम ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में जिस प्रकार पूरे क्षेत्र में रेल नेटवर्क का विस्तार हुआ है।

नई ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं। उन्होंने कहा कि रेल ट्रांसपोर्ट तेज हुआ है। पीएम ने कहा कि झारखंड के औद्योगिक विकास पर असर होगा। 

 

कोरोना की मुश्किल के बीच एयरपोर्ट बना
प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास करने का मौका मिला था। कोरोना की मुश्किल के बीच भी काम पूरा किया गया। झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिला। पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिवर्ष देवघर एयरपोर्ट के जरिये तकरीबन 5 लाख यात्री हवाई जहाज से यात्रा कर सकेंगे। बाबा के दर्शन के लिए ज्यादा लोग आ सकेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि हवाई यात्रा को सुगम बनाने के लिए हमारी सरकार ने उड़ान योजना की शुरुआत की थी। सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश को मिल रहा है। 

उड़ान योजना के तहत हवाई यात्रा सुगम बनी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यातायात विकास के लिए उड़ान योजना में बीते 5 वर्षों में 70 से भी ज्यादा नए स्थानों को एयरपोर्ट, हैलीपेड, हाईवे और जलमार्ग से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा रूट्स पर सामान्य यात्रियों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा शुरू की गई है। योजना का उद्देश्य ये था कि कम लागत में लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा प्रदान की जाये। पीएम ने कहा कि उड़ान योजना के परिणाम है कि लाखों लोगों ने पहली बार एयरपोर्ट देखा। पहली बार हवाई जहाज की यात्रा की। ये हर्ष का विषय है। 

दुमका और बोकारो में भी एयरपोर्ट का निर्माण
पीएम मोदी ने कहा कि देवघर एयरपोर्ट से उड़ान की शुरुआत हो रही है। अब बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश के विभिन्न भागों का आस्था, आध्यात्म और सांस्कृतिक रूप से भी जुड़ाव हो रहा है।

कनेक्टिविटी बढ़ने से लोगों को आय का नया साधन मिल रहा है। उन्होंने संताल परगना का जिक्र करते हुए कहा कि आदिवासी क्षेत्रों का भी विकास किया जायेगा। पहले जिन इलाकों में सुविधायें नहीं पहुंच पाती थी वहां अब मूलभूत ढांचा का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार का इंफ्रास्ट्रक्चर पूर्वी भारत में विकसित हो रहा है, उससे क्षेत्र की तस्वीर बदल जायेगी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकरा ने अभाव को अवसर में बदलने के लिए कई ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। 

लोगों को घरों तक पाइपलाइन के जरिये मिलेगी गैस
पीएम ने कहा कि बोकारो-रामगढ़ सेक्टर में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन योजना का लाभ मिलेगा। पाइप के जरिए लोगों के घरों तक गैस पहुंचाई जायेगी। इससे सीएनजी आधारित अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। एम्स की सुविधा झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के बड़े इलाकों को मिलेगी।

हमारी सरकार ने जनता की सुविधा के लिए कदम बढाये हैं। राष्ट्र की संपदा का निर्माण हुआ है और विकास के नये अवसर बने हैं। पीएम ने कहा कि विकास की गति सबको मिलकर तय करनी होगी। झारखंड अग्रणी राज्यों में शामिल होगा।