logo

पीएम का झारखंड दौरा : देवघर-वाराणसी ट्रेन सेवा का हो सकता है ऐलान, वर्ल्ड क्लास बनेगा जसीडीह स्टेशन

a810.jpg

डेस्क: 

पीएम मोदी 12 जुलाई को झारखंड आ रहे हैं। उस दिन बाबानगरी देवघर से झारखंड वासियों की कई सौगात देंगे। इनमें 2 चीजें काफी उल्लेखनीय हैं और परिवहन से जुड़ी हैं। दरअसल, पीएम मोदी पहले तो संताल परगना को देवघर एयरपोर्ट के रूप में हवाई सेवा की सौगात देंगे वहीं प्रधानमंत्री देवघर से बनारस के लिए नई ट्रेन की भी घोषणा कर सकते हैं। यही नहीं! जसीडीह रेलवे स्टेशन को गांधीनगर और बनारस रेलवे स्टेशन की तर्ज पर वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित करने का भी ऐलान किया जा सकता है। झारखंड के लिए निश्चित रूप से ये बड़ी सौगात जैसी होगी। 

जसीडीह जंक्शन का कायाकल्प होगा
रिपोर्ट्स के मुताबिक जसीडीह जंक्शन को गांधीनगर और बनारस स्टेशन की तर्ज पर वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा। इसमें तकरीब 1 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस परियोजना से जसीडीह में यात्री सुविधाओं में वृद्धि होगी। यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा फील मिलेगा। मधुपुर स्टेशन में भी पांच करोड़ रुपये की लागत से वाशिंग पिट का निर्माण कराया जायेगा। इस योजना का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी ही करेंगे। इसके जरिये कोच की सफाई मधुपुर में हो सकेगा। 

गोड्डा रेलवे स्टेशन में कोचिंग यार्ड बनेगा
प्रधानमंत्री मोदी गोड्डा रेलवे स्टेशन में कोचिंग यार्ड का भी शिलान्यास करेंगे। इसके निर्माण में 50 करोड़ रुपये होगी। रेलवे ने राशि स्वीकृत कर दी है। इससे कोच का मेंटनेंस गोड्डा में ही किया जा सकेगा। देवघर स्टेशन से रोहिणी होते हुए आसनसोल मेन लाइन को जोड़ने वाले बाइपास रेलवे रूट के निर्माण की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे। इसमें फिलहाल सर्वे का काम जारी है। पीएम मोदी शिवगंगा सौंदर्यीकरण योजना का भी उद्घाटन करेंगे।  हंसडीहा-महागामा फोरलेन सड़क का शिलान्यास भी होगा।