logo

ईद पर मुस्लिमों के घर से खाना आता था, तजिए के नीचे से निकलते थे हम; पीएम को फिर याद आई पुरानी दोस्ती

GIFT5.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
लोकसभा चुनाव अब पांचवें चरण में प्रवेश कर गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार रैलियां और सभाएं कर रहे हैं। पीएम मोदी ने मुस्लिमों के साथ अपने रिश्ते और गोधरा समेत कई मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे घर के पास मुस्लिम परिवार रहते हैं और हमारे घर पर ईद भी मनती है। प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूज18 को दिए एक इंटरव्यू में यह बात कही। पीएम मोदी ने कहा, ''मेरे पड़ोस में बहुत सारे मुस्लिम परिवार रहते हैं। मेरे घर पर ईद के दिन खाना नहीं बनाया जाता था, क्योंकि सभी मुस्लिम परिवारों के यहां से मेरे घर आना आता था। मैं उस परिवार से आता हूं, जहां मुहर्रम के अवसर पर भी परिक्रमा करने की अनुमति थी। आज भी मेरे बहुत सारे दोस्त मुस्लिम हैं.''

गोधरा का भी जिक्र किया

पीएम मोदी ने गोधरा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि साल 2002 में गोधरा के बाद मेरी छवि खराब कर दी गई। मैंने हकीकत जानने के लिए 30 कार्यकर्ताओं की एक टीम बनाई, जो बातचीत कर सर्वे करते थे। पीएम ने कहा कि अहमदाबाद में माणिक चौक नाम से एक जगह है, जहां सारे व्यापारी मुस्लिम हैं, लेकिन खरीदार हिंदू है। यहां काफी तादात में भीड़ होती है और पैदल चलने तक की जगह नहीं होती। मैंने उसी मार्केट में सर्वे कराया और लोगों से जानकारी ली। और सभी लोगों ने अलग-अलग बाते बताई। एक ने कहा कि मोदी के आने के बाद मेरा बच्चा स्कूल जाने लगा। बच्चे की मां इतनी खुश थी कि मोदी के आने के बाद बच्चों का जीवन बदल गया।


जब एक मुस्लिम महिला ने PM मोदी को दी बधाई
इस दौरान पीएम मोदी ने मुस्लिम महिला का किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा कि एक मुस्लिम महिला मेरे पास आई और उन्होंने मुझे बहुत बधाई दी। महिला ने कहा कि आपने जोहापुरी में जो काम किया है, वह बहुत सराहनीय है. क्योंकि वहां कुछ लोग बिजली चोरी करके हमको बेचते थे और इसके बदले में उन्हें पैसे देने पड़ते थे। अब रोजाना बिजली आती है और कोई दादागिरी भी नहीं होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके जीवन में ऐसी बहुत सी चीजें हुई हैं, लेकिन वो इन सबका प्रचार नहीं करते। उन्होंने कहा, "मेरा मंत्र है 'सबका साथ सबका विकास'। मैं वोट बैंक के लिए काम नहीं करता। अगर कुछ गलत है, तो मैं कहूंगा कि यह गलत है।"


मुसलमानों को "ज्यादा बच्चे पैदा करने" वाले पर दिया ये जवाब
ये पूछे जाने पर कि उन्होंने मुसलमानों को "ज्यादा बच्चे पैदा करने" वाला क्यों कहा? प्रधान मंत्री ने कहा, "मैं स्तब्ध हूं। जब मैं ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले लोगों के बारे में बात करता हूं, तो लोग ये क्यों मान लेते हैं कि मैं मुसलमानों के बारे में बात कर रहा हूं? यहां तक कि गरीब हिंदू परिवारों में भी ये समस्या है। वे अपने बच्चों को हायर एजुकेशन नहीं दे पा रहे हैं। मैंने न तो हिंदुओं का नाम लिया है और न ही मुसलमानों का। मैंने बस एक अपील की है कि उतने ही बच्चे पैदा करें, जिनकी आप देखभाल कर सकें।"


ये पूछे जाने पर कि क्या मुस्लिम इस चुनाव में उन्हें वोट देंगे? पीएम मोदी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि देश के लोग मुझे वोट देंगे। जिस दिन मैं हिंदू-मुस्लिम करने लगूंगा, सार्वजनिक जीवन में रहने लायक नहीं रहूंगा। मैं हिंदू- मुस्लिम विभाजन नहीं करूंगा, यह मेरी प्रतिबद्धता है।" 
 

Tags - Modi Lok Sabha elections Modi Modi ji Prime Minister Modi Modi ji interview