logo

5 करोड़ लूटकांड की गुत्थी पुलिस ने 360 घंटों में सुलझाई, इतने शातिर अंदाज में अपराधियों ने घटना को दिया था अंजाम

5_मोदीा.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गिरिडीह जिले में हुए पांच करोड़ की लूट की घटना अब तक राज्य की सबसे बड़ी लूट की घटना रही थी। यह कांड पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई थी। आखिरकार पुलिस ने इस मामले का उद्देभेदन कर लिया है। गिरिडीह एसपी अमित रेणू ने कांड को सुलझाने के लिए जिले के तेज तर्रार अधिकारियों व पुलिसकर्मियों की 38 सदस्य जम्बो टीम बनाई थी। टीम ने लगातार 360 घंटे तक काम किया। ना केवल झारखंड बल्कि बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र व बंगाल भी गिरिडीह पुलिस छानबीन करने गई। लूटी गई राशि में से लगभग सवा तीन करोड़ (3,24,15000) बरामद हो गया है। 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।  


कैसे अपराधियों तक पहुंची पुलिस 
एसपी अमित रेणू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि किस तरह से टीम के हर एक सदस्य ने कड़ी मेहनत की है। एसपी ने बताया कि विशेष टास्क फोर्स ने बहुत बारीकी से काम किया। आगे उन्होंने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि जब टीम बारिकी से काम कर रही थी उस वक्त सूचना मिली कि जिस क्रेटा वाहन में लूट हुई थी उसमें दो जीपीएस लगे थे। अपराधियों ने यह जीपीएस घटना के डेढ़ माह पहले लगाया था। उसी जीपीएस ने काफी मदद की। टीम को मिली अन्य सूचना के आधार पर बरही में छापेमारी कर सबसे पहले रंजीत कुमार को पकड़ा गया। पूछताछ में उसने पूरे मामले से खुलासा किया। उसके पास से लूट का 01 करोड़ 14 लाख बरामद किया गया। इसके बाद पुलिस की पांच अलग-अलग टीम ने अलग-अलग इलाकों में छापामारी की। इस छापामारी में पांच अपराधी पकड़े गये और लूट के और 02 करोड़ 10 लाख 15 उनके पास से मिले। यानि कुल लूटे गये रुपये में से 03 करोड़ 24 लाख 15 हजार रुपये बरामद मिल गये हैं। साथ ही एक एक्सयूवी वाहन, आठ मोबाइल एवं क्रेटा वाहन में लगा जीपीएस भी बरामद किया गया है। 


इन लोगों की हुई है गिरफ्तारी 
एसपी ने बताया कि अभी तक इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसमें धनबाद जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के रामनगर भिलेज रोड निवासी राजेश सिंह, अमलाटांड़ निवासी मो करीम अंसारी, अमरपुर अपर बाजार निवासी बिनोद विश्वकर्मा एवं फकीरडीह निवासी शाहजाद आलम शामिल हैं। इसके अलावा हजारीबाग जिले के बरही थाना क्षेत्र के रसोईया धमना गांव निवासी रंजीत कुमार एवं चतरा जिले के ईटखोरी थाना क्षेत्र के कोनी गांव निवासी अजीत कुमार सिंह शामिल हैं। एक अपराधी अभी फरार है जिसकी तलाशी की जा रही है। घटना 21 जून की है जब व्यवसायी एक वाहन से से पटना से कोलकाता जा रहे थे, रास्ते में बदमाशों ने पांच करोड़ रुपये लूट लिये।


टीम में ये अधिकारी थे शामिल 
एसपी ने बताया कि लूटे गये पांच करोड़ रुपये एवं बरामदगी मामले से आयकर विभाग को अवगत करा दिया गया है। आयकर विभाग इन रुपये के मामले की पड़ताल कर रही है। बताया कि अन्य सहयोगी एजेंसी को भी सूचना दी गई है। एसडीपीओ खोरी महुआ मुकेश कुमार महतो की अगुवाई में गठित इस टीम में सरिया बगोदर एसडीपीओ नौशाद आलम, डुमरी एसडीपीओ मनोज कुमार, साइबर डीएसपी संदीप सुमन के साथ इंस्पेक्टर विनय राम, नवीन कुमार सिंह को भी शामिल किया गया। साथ ही जमुआ के तत्कालीन प्रभारी पप्पू कुमार, वर्तमान प्रभारी विपिन कुमार, बगोदर प्रभारी नीतीश कुमार, धनवार प्रभारी पीकू प्रसाद, निमियाघाट प्रभारी साधन कुमार, लोकाय प्रभारी नागेंद्र कुमार के साथ कई अवर निरीक्षक, सहायक अवर निरीक्षक, तकनीकी शाखा के जोधन कुमार के साथ कुल 38 कर्मी शामिल थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N