logo

रांची में पिछले 10 साल में पोस्टिंग पर रहे सभी CO  की संपत्ति की जांच हो- बंधु तिर्की 

bandhu16.jpg

रांची 
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि रांची जिले में पिछले 10 वर्षों से पदस्थापित सभी अंचल अधिकारियों और उनके परिजनों व मित्रों की संपत्ति की जांच हो। कहा कि रांची में जमीन दलालों ने कोहराम मचा रखा है। वे लगातार सरकारी जमीन के साथ ही आदिवासियों की जमीन को भी लूटने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बात की जरूरत है कि अब सभी जमीन दलाल और जमीन के व्यवसाय में कार्यरत लोगों की गहराई से जांच करने के साथ ही उनकी संपूर्ण गतिविधियों पर सरकार कड़ी नजर रखे। तिर्की ने कहा कि सरकार की ओर से राजस्व वसूली का जिम्मा सभी अंचलों में अंचलाधिकारियों की जिम्मेदारी है। लेकिन वे न केवल सरकार बल्कि आम ग्रामीणों के साथ भी विश्वासघात कर रहे हैं। आदिवासियों एवं मूलवासियों की जमीन व्यापक स्तर पर लूटी जा रही है।  


तिर्की ने कहा कि सरकारी दस्तावेजों में की जा रही हेर-फेर और छेड़-छाड़ ही से यह पूरी तरीके से प्रमाणित हो गया है कि अंचलाधिकारियों पर उच्च अधिकारियों का अंकुश नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा कि जिस प्रकार से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई में कांके में 700 एकड़ से ज्यादा जमीन लूट की बात पता चली है, और जिस प्रकार से के ग्रामीणों एवं आदिवासियों ने जमीन दलाल कमलेश एवं अन्यान्य के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवायी है, उससे यह पूरी तरीके से स्पष्ट है कि झारखण्ड में आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है। इसके कारण भी आदिवासियों को विस्थापन और पलायन का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर उनकी स्थिति नारकीय हो गयी है। 


तिर्की ने कहा, आज के दिन कोई भी आदिवासी जमीन सुरक्षित नहीं है। यह कोई नहीं जानता कि सरकारी दस्तावेजों में हेर-फेर और जालसाजी कर कितनी आदिवासी जमीनों को लूट लिया गया। कितनी जमीन की प्रकृति को परिवर्तित कर दिया गया। तिर्की ने कहा कि झारखण्ड के आदिवासियों के भोलेपन का लाभ उठाकर आदिवासी जमीन को व्यापक स्तर पर लूटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश से आकर लोग उन जमीनों को लूट रहे हैं जिससे आदिवासियों का रहन-सहन, खेती और उनका जीवन गहराई से जुड़ा है। लेकिन अनेक सरकारी पदाधिकारियों द्वारा भी उन आदिवासियों को कोई संरक्षण नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हजारों आदिवासी परिवार अपनी जमीन के दस्तावेज और कागज लेकर सरकारी अधिकारियों एवं संबंधित विभागों का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। तिर्की ने कहा कांके अंचल की 700 एकड़ से अधिक जमीन लूट और उसके दस्तावेजों में छेड़छाड़ की बात सामने आ रही है। 

Tags - Bandhu TirkeyCOJharkhand Newsproperty