logo

झारखंड में राज्यसभा की 2 सीटों पर शुरू होगी जोर आजमाइश, इन सांसदों का खत्म हो रहा कार्यकाल

rajyasabha.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
चार माह बाद दो राज्यसभा की सीटें खाली होंगी। कांग्रेस कोटे से धीरज प्रसाद साहू और भाजपा के समीर उरांव मई में रिटायर्ड होंगे। अब इन सीटों पर सत्तारूढ़ दलों के बीच कौन सा फॉर्मूला लागू होता है, इस पर अभी से सबकी नजरें हैं। अपनी तरफ से मैदान में किसे लाएगी, इस पर भी सियासी गलियारे में कानाफूसी चल रही है। इसमें खासकर I.N.D.I.A गठबंधन की चाल को लेकर उत्सुकता बढ़ने लगी है। गांडेय सीट से इस्तीफा देने वाले झामुमो विधायक सरफराज अहमद को राज्यसभा में एक सीट दिलवाने की चर्चा जोर-शोर पर है। लेकिन कांग्रेस अपनी सीट झामुमो को देने के लिए तैयार होगी या नहीं इसमें संशय है। 


दो बार झामुमो ने सीट पर कब्जा किया था 
चर्चा हो रही है कि पूर्व विधायक सरफराज अहमद या उनके बेटे को राज्यसभा भेजा जा सकता है। हालांकि इस पर आधिकारिक रूप से कोई कुछ कहने को तैयार नहीं है। गौरतलब है कि 29 दिसंबर 2019 में झारखंड में कांग्रेस-राजद महागठबंधन की सरकार हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनी। इसके बाद से राज्यसभा के दो चुनाव हुए और दोनों बार सीट झामुमो के खाते में गई। मार्च 2020 में झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन और दूसरी बार 2022 में महुआ माजी को राज्यसभा भेजा गया।


सरफराज अहमद को भेजने का फैसला कर चुके हैं
जानकारी के मुताबिक 2022 में खुद कांग्रेस की टॉप लीडर सोनिया गांधी ने हेमंत सोरेन से राज्यसभा की एक सीट देने की मांग की थी पर हेमंत ने अपनी ही पार्टी की तरफ से महुआ माजी को राज्यसभा भेज दिया। चूंकि इस बार कांग्रेस के कोटे की सीट खाली हो रही है। इस पर कांग्रेस का स्वाभाविक दावा है। पर बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन इस बार भी यह सीट कांग्रेस को देने के मुड में नहीं है। वे सरफराज अहमद को राज्यसभा में भेजने का फैसला तय कर चुके हैं। 


झामुमो अकेले एक सीट जीत सकता है राज्यसभा में 
चर्चाओं की मानें तो सरफराज अहमद ने सीएम से इस संबंध में संतुष्ट होने को पूछा भी था कि धीरज साहू की सीट तो कांग्रेस ही मांग रही है। इस पर हेमंत ने उन्हें आश्वस्त करते कहा है कि जेएमएम के पास इतनी सीटें हैं कि वह अकेले ही राज्यसभा की एक सीट जीत सकते हैं। अब इन गॉसिपों को सही अगर माना जाए तो मुमकिन है कि मई-जून में सरफराज अहमद को झामुमो पार्टी की वफादारी का इनाम मिले और वे राज्यसभा में नजर आने लगे। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\