logo

रांची में घर बैठे वोट डाल पाएंगे बुजुर्ग और दिव्यांग, होगी ये स्पेशल व्यवस्था

a2814.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राज्यों में भी निर्वाचन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। झारखंड में भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार की अध्यक्षता में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की बैठकें जारी है जिसमें वोटिंग को लेकर तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। अलग-अलग दिशा निर्देश दिया जा रहा है। बता दें कि मतदान के समय वोट डालने में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पोलिंग बूथ से घर की दूरी और निर्वाचन केंद्र में उपलब्ध व्यवस्था कभी-कभी सपोर्टिव नहीं होती तो दिव्यांगों और बुजुर्गों को दिक्कत होती है। इसलिए, रांची जिला सहित झारखंड के अलग-अलग जिलों में वोटिंग के लिए खास व्यवस्था की जा रही है। 

बुजुर्ग मतदाताओं को मिलेगी स्पेशल सुविधा
रांची में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को वोट डालने के लिए स्पेशल सुविधा मिलेगी। दरअसल, केंद्रीय निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिकों और दिव्यांगों को घर से ही वोट डालने की सहूलियत दी जाए। बता दें कि रांची संसदीय क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु वाले वोटर्स की संख्या 28, 333 है। इनमें से 15,309 पुरुष मतदाता हैं जबकि 13,023 महिला मतदाता हैं। हटिया विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 7,810 मतदाता ऐसे हैं जिनकी औसत आयु 85 वर्ष से ज्यादा है। 

मतदाताओं तक फॉर्म पहुंचाएगा जिला प्रशासन
जिला प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि इन मतदाताओं के पास फॉर्म पहुंचाया जाएगा। यदि वे कहेंगे कि बूथ आने में असमर्थ हैं तो मतदान कर्मी उनके घर जाकर वोट लेंगे। जो लोग बूथ तक आना चाहेंगे उनको अलग से सुविधा दी जाएगी। घर से वोट डालने के इच्छुक मतदाताओं को सक्षम ऐप पर फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरकर जमा करने के बाद बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर से ही वोट डाल पाएंगे। घर से मतदान करने वाले पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डालेंगे।

बता दें कि झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में वोटिंग होगी।