logo

पुलिस छावनी में तब्दील हुई रांची, बढ़ी सुरक्षा; कई इलाकों में धारा 144 लागू 

जदतगमा1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी दिन के 1 बजे से पूछताछ करेगी। इस दौरान स्थिति सामान्य रहे इसलिए पूरी तैयारी कर ली गई है। शहर में 1800 से ज्यादा पुलिस बल तैनात किए गए हैं लेकिन सिर्फ राजभवन से लेकर सीएम आवास तक 400 जवान तैनात हैं। इसमें रैफ, जैप, आइआरबी के अलावा जिला बल शामिल हैं।  इसके अलावा आधा दर्जन डीएसपी और एक दर्जन थानेदारों को अलग से सीएम आवास के पास तैनात किया गया है। सीएम आवास, राजभवन की सुरक्षा के अलावा ईडी दफ्तर की सुरक्षा बेहद चाक चौबंद कर दी गई है। ईडी के अधिकारी जब अपने दफ्तर से सीएम आवास के लिए निकलेंगे तब उन्हें स्कॉट कर सीएम आवास लाया जाएगा। प्रशासन ने सीएम आवास, राजभवन और ईडी कार्यालय के 100 मीटर परिधि क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है। धारा 144 सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक लगायी गयी है। इस दौरान किसी भी संगठनों द्वारा धरना-प्रदर्शन, जुलूस, रैली इत्यादि अब इस क्षेत्र में नहीं कर सकते हैं. किसी भी प्रकार का कोई हरवे-हथियार भी लेकर नहीं जा सकता।


ड्यूटी में नहीं बरते लापरवाही 
रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा मंगलवार की देर रात तक सड़कों पर दिखे। एसएसपी ने सभी को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी हाल में प्रदर्शनकारियों को सीएम आवास के समीप आने नहीं दें। अगर कोई जबर्दस्ती करता है तो उसे तुरंत हिरासत में लें। एसएसपी ने थानेदारों और पुलिस फोर्स को सुबह आठ बजे से ही प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात करने का निर्देश दिया है। पुलिस आदेश में यह भी कहा गया है कि जब तक ईडी की टीम पूछताछ कर नहीं लौटती है तब तक वे प्रतिनियुक्त स्थल को नहीं छोड़े। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी।


कंट्रोल रूम से हो रही मॉनिटरिंग
सुरक्षा व्यवस्था की पूरी मॉनिटरिंग सिटी कंट्रोल रूम से की जा रही है। दो दर्जन पुलिस बल को कंट्रोल रूम में तैनात किया गया है। एसएसपी ने सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों को हिदायत दी है कि वे पूरे शहर पर नजर रखें, अगर किसी स्थल पर लोग जमा हो रहे हैं या फिर उत्पात मचा रहे हैं तो इसकी सूचना संबंधित इलाके के थानेदार के साथ वरीय अधिकारियों को तुरंत दें, ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके।