logo

रांची : बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे अल्ट्रासाउंड क्लिनिक होंगे बंद

हतूीो.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

रांची जिला में बिना पंजीकृत अल्ट्रासाउंड क्लिनिक और वहां काम करने वाले अयोग्य व्यक्ति द्वारा जांच किए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासनिक स्तर से बंद करने की कार्रवाई भी की जाएगी। इसके लिए सभी अल्ट्रासाउंड क्लिनिक का सख्ती से निरीक्षण कराया जाएगा। रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने मंगलवार को समाहरणालय में कार्यालय कक्ष में जिला सलाहकार समिति पीसी एंड पीएनडीटी की हुई बैठक में यह निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि जांच के क्रम में तय मानदंड के मुताबिक खामी पाए जाने पर यह सख्ती की जाएगी। उन्होंने पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम के तहत जिला सलाहकार समिति को इसके लिए जरूरी निर्देश भी दिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि बिना पंजीकरण के और अयोग्य व्यक्ति के द्वारा अल्ट्रासाउंड किए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कई सारे अल्ट्रासाउंड क्लिनिक हैं, जहां कोई भी डिग्रीधारी रेडियोलॉजिस्ट नहीं है, सिर्फ कार्य अनुभव लेकर ही वे अल्ट्रासाउंड कर रहे गई हैं, जिससे मरीजों को कई तरह का खतरा हो सकता है।

प्लेन एमबीबीएस डॉक्टर्स भी नहीं कर सकते अल्ट्रासाउंड

रांची सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि नियमों के अनुसार कोई भी प्लेन एमबीबीएस करने वाला चिकित्सक भी अल्ट्रासाउंड नहीं कर सकता। अल्ट्रासाउंड ऑब्स गाइनी की विशेषज्ञ चिकित्सक और रेडियोलॉजिस्ट ही कर सकते हैं। अल्ट्रासाउंड टेक्नीशियन भी अल्ट्रासाउंड नहीं कर सकते। इसके लिए लगातार विभाग के ओर से छापेमारी की जा रही है। किसी को गलत करते हुए पकड़ा तो तुरंत कार्यालय सील कर दिया जाएगा। साथ ही कार्रवाई भी की जाएगी।

सिविल सर्जन के हाट्सएप पर भेजें शिकायत

सिविल सर्जन ने कहा कि राज्य में बेटियां कम पैदा लेती हैं। इसलिए नियम को कड़ाई से लागू करने की जरूरत है। कई जगहों से शिकायतें मिलती हैं तो हम जांच करते हैं। पीसीपीएनडीटी एक्ट में बहुत कड़े प्रावधान हैं। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन का नंबर और विभाग के नोडल अधिकारी का नंबर सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों के बाहर लगाना अनिवार्य है। लोग व्हाट्सएप पर शिकायत कर सकते हैं। व्हाट्सएप मैसेज देखने के बाद उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने साथ ही बताया कि अगर औसत दर से बहुत अधिक पैसा लिया जाता है तो उनपर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कई ऐसे जगह है जहां नाम किसी और का है और जांच कोई और करता है ऐसे में भी उनपर कार्रवाई की जाएगी

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N