logo

JPSC और JSSC परीक्षाओं में पिछड़ों को उम्र सीमा में 5 वर्ष छूट की अनुशंसा, सरकार को भेजा प्रस्ताव

cimi25.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में जेपीएससी, जेएसएससी और अन्य राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की तैयारी की जा रही है। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन से JPSC और JSSC की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में छूट दो वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष करने की अनुशंसा की है। आयोग ने इसके लिए नियमावली में आवश्यक संशोधन करने की अनुशंसा भेजी है।


आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद ने मुख्यमंत्री को दिए पत्र में कहा है कि JPSC और JSSC की परीक्षाओं में अत्यंत पिछड़ा और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में अधिकतम दो साल की छूट है, जबकि यूपी, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान में पांच वर्ष की छूट है। 


यह भी लिखा है कि पिछड़ा वर्ग आयोग की इसी साल हुई बैठक में उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की अनुशंसा आयोग ने 27 फरवरी को कार्मिक, प्रशासनिक सुधार और राजभाषा विभाग को की थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। अब विभिन्न पदों पर नियुक्ति होने वाली है। इसलिए मंगलवार की बैठक में फिर से अनुशंसा भेजने का फैसला लिया गया।  बता दें कि फिलहाल, झारखंड में प्रतियोगी परीक्षाओं में ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में केवल दो वर्ष की छूट मिलती है। जबकि, बिहार में अधिकतम तीन वर्ष और छत्तीसगढ़ में पांच वर्ष तक की छूट का प्रावधान है। 

 

Tags - JPSC and JSSC examinations 5 years relaxation in age backward classes relaxation in age jharkhand news jharkhand ki khabar jharkhand update