logo

पुलिस कस्टडी में हुई युवक की मौत पर परिजनों ने किया हंगामा, विधायक बोले मुख्यमंत्री से दिलवाऊंगा 50 लाख मुआवजा

hazaribag_2023-07-19_at_4_17_10_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क

बरही थाना क्षेत्र अंतर्गत कोनरा निवासी 22 वर्षीय अशफाक खान की मौत मंगलवार की सुबह पुलिस कस्टडी में हो गई। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने अशफाक को सोमवार की शाम एक घर में चोरी के आरोप में पकड़कर बरही पुलिस के हवाले कर दिया था। मंगलवार की सुबह लगभग करीब ग्यारह बजे पुलिस अशफाक को बरही अनुमंडलीय अस्पताल लेकर गई। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद पुलिस शव को अस्पताल में ही छोड़ कर चली गई। इसके बाद मृतक के परिजन व ग्रामीण सैकड़ो की संख्या में जुट गए और अस्पताल के पास सड़क जाम कर दिया। मौके पर सीओ अरविंद देवाशीष टोप्पो पहुंचे। विधि व्यवस्था कायम करने की कोशिश करते रहे लेकिन लोगों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा था। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवाशीष घटना स्थल पर पहुंचे और पूरे घटना की जानकारी परिजनों से ली। उन्होंने दोषियों पर कठोर कार्रवाई करने, मुआवजा दिलाने और सभी दोषी पुलिस को निलम्बित करने का आश्वासन दिया।

मूर्छित अवस्था में मिला था अशफाक

मंगलवाल की शाम करीब पांच बजे हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे बरही थाना पहुंचे। उन्होंने हाजत समेत थाना के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद हजारीबाग एसपी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि चोरी के आरोप में  अशफ़ाख पकड़कर हाजत में रखा गया था। अगले दिन जब उसे कोर्ट में पेश करना था तो उसका मेडिकल कराने के लिए पुलिस जब उसे लेने पहुंचे तो वह मूर्छित अवस्था में मिला। इसलिए पुलिस पदाधिकारियों से लेकर बरही अनुमंडलीय अस्पताल गए। जहां चिकित्सक उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि यह मामला पुलिस के कस्टडी में मौत हुई है इसलिए नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन के गाइडलाइन के अनुपालन करते हुए आगे की कार्रवाई करेंगे। कहा कि मामले की प्राथमिकी दर्ज करते हुए सीआईडी रांची को अनुशंसा कर सुपुर्द कर दिया जाएगा। डीएसपी बरही के रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दंडाधिकारी व मेडिकल बोर्ड की उपस्थिति में अंत्यपरीक्षण किया जाएगा। अगला अनुसंधान अपराध अनुसंधान विभाग रांची करेगी। 

चोरी के आरोप में बंद था हाजत में 

जानकारी के अनुसार अशफाख खान कोनरा अपने ही पंचायत के बासुदेव महतो के घर चोरी करने घुसा था। तभी लोगों ने उसे पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। पूरी तरह से पुलिस कस्टडी में रहे उसे 1 दिन भी नहीं हुए थे और उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिजनों एवं ग्रामीणों में आक्रोश भर गया। दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर बरही धनबाद रोड ओल्ड जीटी रोड मार्ग को लगभग 4 घंटे तक जाम कर दिया। इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। आवागमन पूरी तरह ठप रहा। बाद में आश्वासन के बाद जाम हटा दिया गया। मृतक की मां आंचल फैलाकर कहती रही मुझे मेरा बेटा चाहिए। मां का कहना है कि मामले में आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। इधर हजारीबाग एसपी के निर्देश पर प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवशीष, सदर डीएसपी आरिफ एकराम, डीएसपी अनुज उरांव, डीएसपी नाजिर अख्तर ने मोर्चा संभालते हुए अक्रोषित ग्रामीणों व परिजनों को शांत करवाया है। उनके साथ बरही एसडीओ पूनम कुजुर, सीओ अरविंद देवाशीष टोप्पो, बरकट्ठा थाना प्रभारी दिनेश कुमार, पदमा थाना प्रभारी शिवदयाल सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।  

परिजनों को उचित मुआवजा दिलवाएंगे विधायक 

घटना की सूचना मिलते ही बरही विधायक उमाशंकर अकेला तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और परिजनों का ढाढस बंधाया और परिजनों को आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री से मिलाकर उनके साथ वार्ता करेंगे तथा उनकी मांगों को रखा जाएगा। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से मिलकर परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा, परिजनों के भरण पोषण की मांग, पुलिसकर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज कराने की बात करेंगे। पीड़ित परिजनों ने दोषी पुलिस पदाधिकारियों को अविलंब निलंबित करने का मांग की जिसपर प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवाशीष ने स्वीकार करते हुए कहा कि घटना से संबंधित सभी पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित किया जायेगा।

अकेला कमाऊ सदस्य था अशफाक

प्रशिक्षु आईपीएस कुमार शिवशीष, सदर डीएसपी आरिफ एकराम, अनुज उरांव ने मृतक के घर का जायजा लिया तो देखा कि अशफाक खान की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है वह वर्ग का अकेला कमाऊ सदस्य था। घटना की जानकारी मिलने पर विधायक उमाशंकर अकेला, कांग्रेस अध्यक्ष अब्दुल मनान वारसी, डॉ निजामुद्दीन अंसारी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रमेश ठाकुर, सद्भावना विकास मंच अध्यक्ष राजसिंह चौहान, युवा नेता संजय मेहता, 20 सूत्री अध्यक्ष इकबाल रजा, सुनील साहू, छट्ठू गोप, प्रमुख मनोज रजक, मुखिया राजेन्द्र प्रसाद, सहजाद खान, केदार यादव, रिजवान अली, विनय साव, मोतीलाल चौधरी, मो यूसुफ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।