logo

Budget Session 2022 : स्पीकर महोदय ये ठीक नहीं है! सदन में बोले BJP विधायक- बाबूलाल को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा देना होगा

speaker1.jpg

रांची: 

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र (Jharkhand assembly budget session) के दूसरे दिन सदन में नेता प्रतिपक्ष का मामला उठा। विपक्ष ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान बीजेपी (BJP) ने विधानसभा अध्यक्ष रविंद्रनाथ महतो को संबोधित करते हुए कहा कि स्पीकर महोदय ये ठीक नहीं है। बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा देना होगा। 

लोकतंत्र की हत्या करना बंद कीजिए! 
भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने कहा कि लोकतंत्र की हत्या करना बंद कीजिए। बीजेपी विधायकों ने कहा कि ढाई वर्ष बीत चुके हैं लेकिन नेता प्रतिपक्ष का दर्जा अब तक नहीं दिया गया। बीजेपी ने कहा कि ये अलोकतांत्रिक है। गौरतलब है कि बीते मानसून (Monsoon Session) और शीतकालीन सत्र (Winter Session) के दौरान भी बीजेपी बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष घोषित करने की मांग कर चुकी है। 

स्पीकर बोले सुनवाई जारी है! 
बीजेपी विधायकों के सवाल पर स्पीकर रवींद्रनाथ महतो (Speaker Ravindranath Mahto) ने कहा कि ये मामला पहले भी सदन में आ चुका है। इस मामले को लेकर उनके न्यायाधीकरण में लगातार सुनवाई जारी है। स्पीकर ने कहा कि 10 फरवरी को भी इस मामले में सुनवाई हुई थी। स्पीकर के आश्वासन के बाद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य अपनी-अपनी सीट पर बैठ गये। 

बिरंची नारायण ने ये आरोप लगाया
इस दरम्यान सत्तापक्ष के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने कहा कि सरकार के इशारे पर स्पीकर रवींद्रनाथ महतो बीते 2 वर्षों से बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव में बाबूलाल मरांडी के बीजेपी विधायक का दर्जा दिया। इसके बावजूद उनको नेता प्रतिपक्ष का दर्जा नहीं दिया जा रहा है।