logo

वरिष्ठ पत्रकार रवि प्रकाश का निधन, कुछ दिन पहले ही कैंसर पेशेंट एडवोकेसी एडुकेशनल अवार्ड से हुए थे सम्मानित

RAVIPRAKASH1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
देश के वरिष्ठ पत्रकार रवि प्रकाश का शुक्रवार को निधन हो गया। रवि प्रकाश लंबे समय से लंग कैंसर से पीड़ित थे। उनकी डेढ़ महीने से मुंबई में कार-टी सेल थेरेपी चल रही थी। रवि पिछले 4 साल से इस बीमारी से जूझ रहे थे। साल 2023 में उनकी बीमारी बढ़ कर दिमाग में फैल गयी थी। 

बता दें कि 7 सितंबर को ही अमेरिका के तटीय शहर सैन डियेगो में उन्हें वर्ल्ड लंग कैंसर कांफ्रेंस (WCLC-2024) में पेशेंट एडवोकेसी एडुकेशनल अवार्ड दिया गया था। वे या पुरस्कार पाने वाले भारत के इकलौते व्यक्ति थे। यह अवार्ड इस लिए भी खास है क्योंकि वे खुद कैंसर के मरीज होते हुए भी कैंसर मरिजों की अवाज बने। बाकी के विजेता या तो केयरगिवर्स थे या फिर लंग कैंसर के लिए काम करने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधि थे। उन्होंने अवार्ड लेते समय झारखंडी आदिवासी परिधान पहना था और अंतरराष्ट्रीय मंच पर सरना धर्म कोड का प्रदर्शन किया था। रवि ने कैंसर के इलाज की कठिनाई, खर्च, सरकार की सुविधाओं और योजनाओं की कमियों को लेकर कई लेख लिखे थे। 


 

Tags - रवि प्रकाश पत्रकार निधन कैंसर पेशेंट एडवोकेसी एडुकेशनल अवार्ड Ravi Prakash journalist passes away Cancer Patient Advocacy Educational Award