logo

Ranchi : झारखंड के प्राइमरी और प्लस-2 स्कूलों में खरीदी जाएगी खेल सामग्री, 17.96 करोड़ रुपये होंगे खर्च

sports.jpg

रांची: 

झारखंड शिक्षा परियोजना के तहत राज्य के प्राथमिक से लेकर प्लस-2 विद्यालयों के लिए खेल सामग्री खरीदी जाएगी। बता दें कि राज्य के सभी जिलों के 35 हजार स्कूलों के लिए 17. 96 करोड़ रूपए आवंटित किये गए हैं। वहीं इस सिलसिले में सभी जिलों को लेटर भी भेज दिया गया है। 

किस स्कूल में कितना खर्च किया जायेगा
बता दें कि जिलों को जो लेटर भेजे गये हैं उसमें कहा गया है कि प्राथमिक व मध्य विद्यालय को 5 हजार और हाइस्कूल व प्लस-2 स्कूल को 7 हजार रुपये का सामान खरीदना होगा। वहीं सभी स्कूलों को लेटर मिलने के 10  दिनों के अंदर सामान खरीदने को कहा गया है। साथ ही सामान खरीदने से संबंधित जानकारी 15 दिनों के अंदर देने को कहा गया है। 

प्रधानाध्यापक टीचर्स को करेंगे नामित
मालूम है कि खेल सामग्री के खरीद व रख-रखाव कि पूरी जिम्मेदारी उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं खेल शिक्षक की होगी। वहीं जिन विद्यालयों में स्पोर्ट्स टीचर नहीं हैं, वहां खेल में रुचि रखने वाले किसी टीचर  को नोडल टीचर के रूप में नामित किये जाने को कहा गया है।

टीचर को नामित करने की जिम्मेदारी स्कूल  के प्रधानाध्यापक को दी गई है। बता दें कि स्कूलों को राशि समग्र शिक्षा अभियान के तहत दी गई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में राशि की स्वीकृति दी गई थी। वहीं खेल सामान खरीदने के लिए 60 फीसदी राशि केंद्र व 40 फीसदी राशि राज्य सरकार द्वारा दी गयी है। 

कक्षा के अनुरूप क्या होगी सामान कि लिस्ट :

प्राथमिक स्कूल : लूडो, फ्लाइंग डिस्क, क्रिकेट बैट, टेनिस बॉल, स्टंप, फुटबॉल, एयर पंप

मध्य विद्यालय : फुटबॉल, वॉलीबॉल, लूडो, चेस, क्रिकेट बैट, टेनिस बॉल, स्टंप, फुटबॉल, एयर पंप, ट्रंक

हाइस्कूल : वॉलीबॉल, जेवलिन, शॉटपुट, एयर पंप, ट्रंक, फुटबॉल, वॉलीबॉल, लूडो, चेस, क्रिकेट बैट, टेनिस बॉल, स्टंप

प्लस टू स्कूल: वॉलीबॉल, जेवलिन, शॉटपुट, एयर पंप, ट्रंक, फुटबॉल, वाॅलीबॉल, लूडो, चेस, क्रिकेट बैट, टेनिस बॉल, स्टंप