logo

JPSC और JSSC की परीक्षा एक ही दिन, तिथि नहीं बदली तो हजारों छात्र होंगे प्रभावित 

a1319.jpeg

सन्नी शारद 

झारखंड में प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन समय पर नहीं होता और जब कैलेंडर जारी होता है तो तारीखें टकरा जाती है। इस वजह से हज़ारों छात्र प्रभावित होते हैं। ताज़ा मामला JPSC (झारखंड लोक सेवा आयोग) और JSSC (झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा से जुड़ा हुआ है। दोनों की ही एक परीक्षा एक ही तिथि में होने जा रही है, जिससे वैसे छात्र परेशान हैं जो दोनों ही परीक्षा की तैयारी करते हैं। द फॉलोअप को फोन कर छात्रों ने बताया कि अगर ऐसा हुआ तो हज़ारों छात्र दोनों में से किसी एक ही परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे और वर्षों बाद मिला एक मौका खो देंगे।

 

JPSC और JSSC की कौन सी परीक्षा टकरा रही है 
राज्य में JPSC सिविल सेवा की पीटी की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। अब पीटी परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा होनी है। परीक्षा 22 जून से 24 जून तक होनी है। इसी दौरान JSSC द्वारा आयोजित सहायक आचार्य की प्रतियोगी परीक्षा भी होनी है।  इसमें इंटर लेवल कक्षा 1 से 5 तक के लिए 12 जून से लेकर 22 जून तक परीक्षा होनी है, वहीं स्नातक स्तर के कक्षा 6 से 8 तक के लिए 23 जून को परीक्षा होनी है।

 

परीक्षा कैलेण्डर नहीं होने से उत्पन्न होती है ऐसी स्थिति 
अभ्यर्थियों ने फॉलोअप को बताया कि पहले JPSC की ओर से परीक्षा की तिथि की घोषणा हुई थी। उसके बाद JSSC की ओर से घोषणा हुई। जिन छात्रों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होना है उनके सामने समस्या ये हैं कि आखिर एक ही दिन में कैसे दोनों परीक्षा में सम्मिलित होंगे। उन्हें दोनों में से कोई एक परीक्षा से वंचित रहना पड़ेगा। एक ही राज्य के 2 आयोगों के बीच समन्वय की कमी और लापरवाही से छात्रों को दिक्कत और परेशानी होती है । परीक्षा से वंचित न हो इसके लिए कई छात्रों ने JSSC को मेल किया है और JSSC ऑफिस जा कर आवेदन भी दिया है पर JSSC ने अभी तक कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

छात्रों के अनुसार दोनों आयोग के पास परीक्षा का कोई कैलेण्डर नहीं होने से ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है. अगर कैलेण्डर बनाया भी जाता है तो उस अनुसार कभी परीक्षा नहीं होती। छात्र इस मसले पर सरकार से भी हस्तक्षेप कर एक परीक्षा की तिथि में बदलाव करने की मांग कर रहे हैं।

Tags - JPSCJSSCJharkhand NewsSarkari NaukriGovernment Job