logo

जमशेदपुर में मिला स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज

swine_flu.jpg

द फॉलोअप डेस्क
जमशेदपुर में स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज मिला है। शहर के परसूडीह के नामो टोला में स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मिला है। संदिग्ध मरीज का इलाज टाटा मोटर्स अस्पताल में चल रहा है। जानकारी के अनुसार सर्दी- खांसी,बुखार और सांस लेने से परेशानी के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद सर्विलांस टीम ने अस्पताल पहुंचकर मरीज का सैंपल लिया। जिसे जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। 


संदिग्ध मरीज का नहीं है कोई ट्रेवल हिस्ट्री 
गौरतलब है कि महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ मोहम्मद असद ने बताया कि मरीज को सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस के संदिग्ध लक्षण मिले हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। डॉ मोहम्मद असद ने बताया कि स्वाइन फ्लू आम सर्दी-जुकाम की तरह ही होता है। यह बीमारी वायरल है। संदिग्ध मरीज के परिजनों के बाद पता चला है कि मरीज का कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। बता दें कि इस साल जनवरी में जिले में स्वाइन फ्लू के आठ मरीज मिले थे। इसमें पांच मरीज शहर के रहने वाले थे और तीन दूसरे शहरों के निवासी थे। सभी मरीज गले में खरास, सर्दी-खांसी व बुखार की शिकायत लेकर अस्पताल टीएमएच में भर्ती हुए थे।


क्या होता है स्वाइन फ्लू
स्वाइन फ्लू एक वायरल इंफेक्शन है, जो मूल रूप से सूअरों से मनुष्यों में फैलता है। अब यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण नियमित स्वाइन फ्लू से बहुत मिलते-जुलते हैं। इसमें बुखार, सिर दर्द, ठंड लगना, दस्त, खांसी और छींक आने जैसे लक्षण शामिल हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - Jharkhand newsJamshedpur swine flu