logo

मानसून सत्र : झारखंड स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलाधिपति होंगे मुख्यमंत्री, सदन से विधेयक पारित

hemant_2023-08-04_at_3_44_26_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
झारखंड स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का कुलाधिपति मुख्यमंत्री होंगे. अब तक विश्वविद्यालयों में कुलाधिपति राज्यपाल होते थे. हालांकि सदन से पारित हुए झारखंड स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2023 में कुलाधिपति का पद राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को दिया गया है. इस विधेयक को प्रवर समिति में भेजने के लिए 6 सदस्यों ने प्रस्ताव दिया था, जिसमें विनोद सिंह, लंबोदर महतो, अनंत ओझा, अमर बाउरी, अमित मंडल और रामचंद्र चंद्रवंशी शामिल थे.

बिहार में एनडीए सरकार के दौरान हो चुका है ऐसा

कुलाधिपति के पद पर राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को दिए जाने पर विधायकों के सवाल का जवाब मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिया. उन्होंने कहा कि बिहार में जब NDA के शासन में विश्वविद्यालयों से संबंधित तीन विधेयक पास हुआ था. वहां भी मुख्यमंत्री को कुलाधिपति बनाया गया था. इसमें वित्त का प्रावधान भी रखा गया है. ये राज्य के सर्वांगीण विकास का विधेयक है. प्रवर समिति भेजने का ये विषय नहीं है. हम एडवांस प्लानिंग वाले लोग हैं. हमलोग पिछलग्गू नहीं हैं.

राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री क्यों

आजसू विधायक लंबोदर महतो ने कहा कि इससे वित्तीय बोझ बढ़ेगा. इसमें वित्तीय संलेख तक नहीं है. इसमें राज्यपाल से अनुमोदन लेना जरूरी है. वहीं माले विधायक विनोद सिंह ने कहा कि बदलाव की जरूरत क्यों है. कुलाधिपति अब तक राज्यपाल ही रहे है. इस बार जो बदलाव कर मुख्यमंत्री को किया गया है तो क्यों ?