logo

महज 7 मिनट में आ जायेगा आपका डेस्टिनेशन, भारत में शुरू हो रही है एयर टैक्सी सर्विस

airtaxi.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
यात्रा के दौरान समय की बचत करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल देश की पहली एयर टैक्सी (Air Taxi) सर्विस लॉन्च होने वाली है। इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (IGI) ने 2026 तक भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक टैक्सी हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी में है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए कैलिफोर्निया बेस्ड एक प्रमुख इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी कंपनी, आर्चर एविएशन के साथ समझौता किया है। बताया जा रहा है कि, इस साझेदारी के तहत भारत में ऑपरेशन के लिए, कंपनी आर्चर से 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट खरीदेगी। 


सिर्फ 7 मिनट में 27 किलोमीटर की दूरी होगी तय 
IGI का लक्ष्य है कि इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में एक यात्री कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को लगभग सात मिनट में पूरा कर पाए। जिसमें कार से जाने पर अमूमन 60 से 90 मिनट का समय लगता है। इस एयरटैक्सी को मिडनाइट नाम दिया गया है, इसमें चार-यात्री और एक पायलट बैठ सकते हैं। सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किमी है, जिसे मिनिमम चार्ज टाइम के साथ तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


इंडिगो और आर्चर साथ मिलकर काम करेगा
इंडिगो और आर्चर एकसाथ मिलकर बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने, विमान का संचालन करने और फंडिंग के लिए काम करेंगे। इस प्रोजेक्ट तहत बेहतर ऑपरेशन के लिए पायलटों और अन्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए भी दोनों कंपनियां मिलकर काम करेंगी। बता दें कि इंटरग्लोब ग्रुप के एमडी राहुल भाटिया और आर्चर सीसीओ निखिल गोयल ने गुरुवार को एक प्रस्तावित साझेदारी बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। 

ये सर्विस भी शुरू करेगी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज 
लॉजिस्टिक्स बिजनेस की करीब 38% हिस्सेदारी रखने वाली इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज e-एयर टैक्सी सर्विस के साथ ही कार्गो, लॉजिस्टिक्स, मेडिकल, इमरजेंसी और चार्टर सर्विस के लिए भी e-एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करने की भी योजना बना रहा है।

EVTOAL एयरक्राफ्ट बनाती है आर्चर एविएशन
आर्चर एविएशन एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। कैलिफोर्निया के सैन जोस में इसका हेडक्वॉर्टर है। ये कंपनी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (EVTOAL) एयरक्राफ्ट बनाती है, जिसे शहरी वायु गतिशीलता के भविष्य के रूप में देखा जाता है। क्रिसलर-पैरेंट स्टेलंटिस, बोइंग और यूनाइटेड एयरलाइंस इसके कॉर्पोरेट भागीदार हैं। आर्चर एविएशन के EVTOAL प्लेन की योजना एयर टैक्सी सर्विस में शहरों के भीतर और आसपास के लोगों को ले जाने की है। कंपनी ने दावा किया है कि यह 150 मील प्रति घंटे (240 किमी/घंटा) की गति से 100 मील (160 किमी) तक की दूरी तय कर सकता है। यूनाइटेड एयरलाइंस ने कंपनी को 200 आर्चर इलेक्ट्रिक विमानों का ऑर्डर दिया है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N