logo

मां : दिल दहलाने वाली तस्वीर, मरी हुई मां को चादर ओढ़ा रही बच्ची- सोने में ना हो कोई परेशानी

MAA.jpg

जमशेदपुरः
जमशेदपुर की इस तस्वीर को देखकर आपका दिल दहल जायेगा।  छोटी मासूम बच्ची अपनी मां को सोया हुआ समझकर चादर ओढ़ा रही है कि कहीं उसकी मां को कोई परेशानी ना हो। जबकि उसकी मां की मौत हो चुकी थी। घटना दो दिन पहले की है। लोग गांव पहुंचकर बच्ची के हालचाल जान रहे हैं। बच्ची का नाम सोमवारी सबर है। घाटशिला प्रखंड के बड़ाकुर्शी पंचायत के दारीसाई सबर बस्ती में कई ऐसे सबर परिवार रहते हैं जो जिल्लत की जिन्दगी जी रहे हैं।


पिता का पहले ही देहांत हो चुका है
तस्वीर के बारे में पता चला है कि दरअसल इस बस्ती में रहने वाली 7 साल की मासूम बच्ची अपनी मां के ऊपर चादर ओढ़ाती तस्वीर में नजर आ रही है लेकिन इस बच्ची की मां मर गयी है लेकिन इस बात का पता बच्ची को नहीं था। पहले उसने अपनी मां को जगाया और फिर चादर से ढकने लगी। बच्ची जब सुबह जगी तो वह अपने मां को जगाने लगी। उसे नहीं पता था कि उसकी मां गुजर चुकी है। मां जब बार- बार जगाने पर भी नहीं जागी तो बच्ची ने मां के ऊपर चादर ढक दिया ताकि उसकी मां को सोने में कोई परेशानी ना हो। बच्ची के पिता लालटू सबर की मौत एक माह पहले बीमारी से हो गई थी।


कुपोषित है सोमवारी 
बस्तीवालों के सहयोग से मृतिका जोबनी सबर का अंतिम संस्कार किया गया।  लेकिन छोटी सी बच्ची आज भी अकेली है। बच्ची बीमार और कुपोषित है। घर में खाने के लिए दाना नहीं है। बच्ची का कोई रिश्तेदार भी नहीं है