logo

संताल की 3 सीटों के लिए थमा प्रचार का शोर, 1 जून को होगा मतदान; इन दिग्गजों की साख दांव पर

7th_phase.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में झारखंड के 3 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें राजमहल,दुमका और गोड्डा शामिल है। अंतिम चरण में सभी लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों ने अपनी अंतिम ताकत झोंक दी। अब 48 घंटे पहले बाहरी तौर पर चुनाव प्रचार अवश्य बंद हो गया, लेकिन अंदरूनी हलचल बढ़ गयी है। चुनावी शोर थमने के साथ ही अन्य जिलों से चुनाव प्रचार करने आये विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता अपने जिलों के लिए रवाना हो गये। अब प्रत्याशी और उनके समर्थक डोर-टू-डोर प्रचार में जुट गये हैं।


52 प्रत्याशियों की किस्मत एक जून को इवीएम में होगी बंद
अंतिम चरण में एक जून को तीनों लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी और इसी के साथ दुमका और गोड्डा के 19-19 और राजमहल के 14 उम्मीदवारों यानी कुल 52 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद हो जायेगी। वोटिंग सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगी।


इनके बीच होगा सीधा मुकाबला
गोड्डा से बीजेपी के डॉ निशिकांत दुबे और कांग्रेस से प्रदीप यादव के बीच सीधी टक्कर होगी। दुमका से बीजेपी की सीता सोरेन और झामुमो के नलिन सोरेन के बीच सीधा टक्कर होगी। वहीं राजमहल सीट पर लड़ाई त्रिकोणीय हो गई है। यहां से झामुमो के विजय हांसदा, बीजेपी के ताला मरांडी और निर्दलीय में झामुमो के बागी प्रत्याशी लोबिन हेंब्रम मैदान में हैं। 

कुल इतने मतदाता करेंगे वोट
गोड्डा, राजमहल और दुमका में कुल मतदाताओं की संख्या 53,23,886 है। उनमें 27,00,538 पुरुष, 26,23,315 महिला समेत 33 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। वहीं कुल बूथों की संख्या 6258 है। इनमें से 489 बूथ शहरी इलाके में और 5769 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में हैं। 241 बूथों की कमान महिलाओं के हाथों में होगी। जबकि 7 बूथों पर दिव्यांग और 11 पर युवा मतदान की सारी व्यवस्था संभालेंगे। 18 बूथ यूनिक हैं। 

Tags - JharkhandJharkhand newsloksabha election 2024Godda loksabha seatRajmahal loksabha seatDumka loksabha seat