logo

Ranchi : गंगा नदी में मालवाहक जहाज दुर्घटनाग्रस्त, BJP विधायकों ने की CBI जांच की मांग

Sahibganjmanihari.jpg

रांची: 

शुक्रवार को झारखंड विधानसभा के बजट सत्र (Jharkhand Assembly Budget Session) का आखिरी दिन है। राजमहल विधायक अनंत ओझा (Anant Ojha) और चंदनकियारी विधायक अमर कुमार बाउरी (Amar Kumar Bauri) विधानसभा के मुख्य द्वार पर बैनर-पोस्टर के साथ धरने पर बैठे। दोनों विधायक मनीहारी-साहिबगंज फेरी (Sahibganj Manihari Ganga Ferry Ghat) घाट में मालवाहक जहाज दुर्घटना की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। गोरतलब है कि गुरुवार देर रात मनीहारी-साहिबगंज गंगा फेरी घाट में मालवाहक जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना में 10 लोग लापता हैं। 

साहिबगंज-मनिहारी के बीच हुआ हादसा
गौरतलब है कि झारखंड के साहिबगंज (Sahibganj) और बिहार के कटिहार जिला स्थित मनिहारी (Manihari) घाट के बीच गंगा नदी में स्टोन से भरे जहाज का बैलेंस बिगड़ गया। इस वजह से जहाज हादसे का शिकार हो गया। बताया जाता है कि जहाज में कम से कम 14 स्टोन लदा ट्रक चढ़ाया गया था। ट्रकों के चालक और हेल्पर भी जहाज में सवार थे। आशंका जताई जा रही है कि कम से कम 10 लोग हादसे में लापता हो गये हैं। वहीं प्रबंधन का कहना है कि 8 लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई है। 

मालवाहक जहाज में 14 ट्रक लोड किया गया 
दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक जहाज के कैप्टन अमर चौधरी ने बताया कि जहाज में कुल 14 ट्रक सवार थे जिसमें स्टोन लदा था। इस बीच एक ट्रक का टायर फट गया। इस वजह से जहाज का संतुलन बिगड़ गया और वो गंगा नदी की धार में फंस गया। इसी बीच 4 ट्रक गंगा नदी में डूब गये। कैप्टन ने बताया कि बाकी बचे ट्रकों को वो किसी तरह किनारे पर ले जा पाया। अब लापता लोगों की तलाश के लिए एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया है। 

साहिबगंज में पत्थर के अवैध उत्खनन का मामला
गौरतलब है कि बीते काफी समय से झारखंड में अवैध पत्थर उत्खनन ( Illegal Stone Quarrying) का मामला सामने आ रहा है। साहिबगंज में विशेष रूप से ये मामला उठता रहा है। यहां राजमहल की पहाड़ियों (Rajmahal Hills) में धड़ल्ले से पत्थर उत्खनन जारी है। सदन में भी लगातार ये मामला उठाया जाता रहा है। मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार को भी साहिबगंज में पत्थर खदान अलॉट करने का मामला सामने आया है। शायद यही वजह है कि जहाज दुर्घटना की सीबीआई जांच की मांग हो रही है।