logo

JPSC सिविल सेवा परीक्षा की तिथि बढ़ाने की उठी मांग, गर्वनर और सीएम को सौंपा ज्ञापन

a549.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 17 मार्च को आयोजित झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2023 (विज्ञापन संख्या- 01/2024‌) कि तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर आजसू पार्टी ने राज्यपाल, मुख्यमंत्री और झारखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के नाम मांग पत्र सौंपा। आजसू पार्टी के केंद्रीय संगठन सचिव एस अली ने बताया कि जेपीएससी द्वारा झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन करने कि अंतिम तिथि 03 मार्च था वहीं प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 17 मार्च घोषित है। अभ्यर्थियों को परीक्षा कि तैयारी के लिए मात्र 14 दिनों का समय दिया गया जो नाकाफ़ी है, नियमानुसार जेपीएससी को प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी हेतु कम से कम 45 दिनों का समय दिया जाना चाहिए जैसे अन्य राज्यों में दिया जाता है।

17 मार्च को आयोजित परीक्षा स्थगित करने की मांग
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एक रणनीति के तहत अपने यहां 17 मार्च 2024 को आयोजित परीक्षा को स्थगित कर दिया ताकि झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 17 मार्च को आयोजित परीक्षा में उत्तर प्रदेश के अभ्यार्थियों को शामिल होने का अवसर मिल सके, वहीं झारखंड लोक सेवा आयोग जल्दीबाजी में परीक्षा का आयोजन करवा रही है जिसके कारण झारखंड के अभ्यर्थी बिना पूर्ण तैयारी के परीक्षा में शामिल होने को मजबूर है जो कहीं से भी न्याय उचित नही है। झारखंड के अभ्यार्थियों के हित में परीक्षा कि तिथि में बढ़ोतरी किया जाना जरूरी है।

342 पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली है परीक्षा
गौरतलब है कि झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 342 पदों पर नियुक्ति के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसे 11वीं-12वीं सिविल सेवा परीक्षा के नाम से जाना जाता है। बता दें कि 7वीं-10वीं सिविल सेवा परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों द्वारा जल्दी इस परीक्षा के आयोजन की मांग की जा रही थी।