logo

कमी : 340 बच्चों पर महज 6 शिक्षक, मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहा गिरिडीह का ये स्कूल

school_gumla.jpg

गिरिडीहः
बेंगाबाद प्रखंड स्थित छोटकी खरगडीहा उत्क्रमित हाई स्कूल में शिक्षकों की कमी है। इस वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विद्यालय में गणित, भौतिकी, शारीरिक और संस्कृत के शिक्षक नहीं है। फिलहाल स्कूल में छह शिक्षक, एक क्लर्क और एक आदेशपाल है जबकि यहां शिक्षकों के 9 पद सृजित है। क्लर्क और आदेशपाल के एक-एक पद सृजित हैं।  स्कूल के प्रिंसिपल का ने बताया कि चार विषयों की शिक्षक नहीं होने से छात्र-छात्राओं को परेशानी हो रही है।

340 से ज्यादा विद्यार्थी हैं नामांकित
बता दें कि नौंवी और दशमी कक्षा में कुल 340 विद्यार्थी हैं।  छात्र से ज्यादा छात्राएं हैं। नौवी कक्षा में 206 विद्यार्थी है, जिसमें से 109 छात्राएं है। दशवीं कक्षा में 64 छात्राएं हैं। प्राचार्य उमाशंकर राम ने बताया कि स्कूल में कंप्यूटर नहीं है। प्रयोगशाला और पुस्तकालय है, लेकिन चहारदीवारी नहीं है। चहारदीवारी  नहीं होने से विद्यार्थी खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। बिजली है लेकिन सोलर लाइट नहीं है। 

शिक्षक की मांग
स्थानीय मुखिया महेंद्र प्रसाद वर्मा ने बताया कि राज्य सरकार शिक्षा के विकास के प्रति गंभीर नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र मे राज्य लगातार पिछड़ता जा रहा है। उन्होंने विषयवार शिक्षकों को पदस्थापित करने की मांग की है, जिससे छात्रों की परेशानी दूर हो सके। इस संबंध में डीईओ पुष्पा कुजूर ने बताया कि जिले के लगभग हाई स्कूलों में शिक्षकों की कमी है।  शिक्षकों की नियुक्ति होते ही रिक्त पदों को भरा जाएगा।