logo

13 से 16 सिंतबर तक झारखंड में होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग ने एक साथ जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट

वोीगेप22.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में 13 से 16 सितंबर तक जमकर बारिश हो सकती है है। मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ऐसा होगा। मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेज अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 13 सितंबर को साइक्लोनिक सर्कुलेशन के निम्न दबाव में तब्दील होकर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। अगले दो दिनों में तटीय पश्चिम बंगाल से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहे सिस्टम के कारण झारखंड, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसमी गतिविधियां बढ़ेंगी, जिससे राज्य के कई जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है। 


मौसम पुर्वानुमान के मुताबिक 13 सितंबर को राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं 14 सितंबर को पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा और खूंटी जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रांची, रामगढ़, बोकारो और धनबाद जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 


15 सितंबर को चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रांची, गुमला, सिमडेगा, खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 16 सितंबर को गढ़वा, पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा जिले में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।  मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने भारी से बहुत भारी बारिश वाले जिलों के लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की है। आईएमडी के अनुसार, 17 और 18 सितंबर को बारिश में कमी आएगी। बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

Tags - Jharkhand Weather Jharkhand Weather Rain in Jharkhand Rainy Season Bay of Bengal