logo

आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का 48वां जन्मदिवस है, प्रधानमंत्री सहित कई राजनेताओं ने दी बधाई 

cmpm_2023-08-10_at_11_38_18_AM.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 


आज राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. हेमंत सोरेन का जन्म 10 अगस्त, 1975 को रामगढ़ जिला के नेमरा में हुआ था. सोरेन झामुमो के सुप्रीमो दिशोम गुरु शिबू सोरेन के पुत्र हैं. वह दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य के विकास में महती भूमिका निभा रहे हैं. सबसे पहले जुलाई 2013 से दिसंबर 2014 तक राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. वहीं, दूसरी बार 29 दिसंबर, 2019 को राज्य के पांचवें मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य का कमान संभाल रहे है. हेमंत सोरेन की शिक्षा की शुरुआत बोकारो सेक्टर-4 स्थित सेंट्रल स्कूल से हुई. स्कूल में दोस्तों के बीच यह अपने ग्रुप के लीडर हुआ करते थे. 1989 में हेमंत सोरेन ने पटना के एमजी हाइ स्कूल में 10वीं कक्षा में दाखिला लिया, पटना से ही उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई की. 1990 में उन्होंने बोर्ड की परीक्षा पास की. इसके बाद पटना विश्वविद्यालय से आइएससी 1994 में किया, इसके बाद हेमत ने बीआइटी मेसरा में इंजीनियरिंग मैं दाखिला लिया हेमंत सोरेन इंजीनियरिंग पाउट स्टूडेंट है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि मत सोरेन अपनी इच्छा नहीं, बल्कि परिस्थिति राजनीति में आता है.


प्रधानमंत्री सहित राज्य के कई अन्य बड़े राजनेताओं ने दी बधाई 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्ववीट करते हुए लिखा "झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं" 

वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने ट्ववीट किया "झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। बाबा बैद्यनाथ से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की मंगल कामना करता हूं"

केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने लिखा "झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।भगवान से आपके सदैव स्वस्थ,सुखी और दीर्घायु रहने की कामना करता हूं"