logo

आज विशेष विमान से दिल्ली जाएंगे सीएम हेमंत सोरेन, जानिए कब होगी वापसी

a282.jpeg

द फॉलोअप डेस्कः
लैंड स्कैम मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज पूछताछ होनी है। 9 सितंबर को पूछताछ के लिए ईडी ने तीसरा समन भेजा है। लेकिन सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार सीएम हेमंत आज दिल्ली जाएंगे। वे वहां जी-20 में राष्ट्रपति की ओर से आयोजित डिनर में शामिल होंगे। वे सुबह करीब 11 बजे विशेष विमान से दिल्ली जाएंगे। शनिवार की रात ही दिल्ली से रांची रवाना होंगे। बताया जा रहा है कि दिल्ली में व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए वे ईडी कार्यालय नहीं जाएंगे। हालांकि सीएम ने इस ओर पहले ही इशारा कर दिया था। जब बुधवार को कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद जब सीएम से पूछा गया था कि वह दिल्ली जाएंगे या नहीं तो मुख्यमंत्री ने कहा जी-20 के संदर्भ में राष्ट्रपति ने सभी मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया है। मुझे भी आमंत्रण मिला है। सभी शिड्यूलों को देखने के बाद ही फैसला करूंगा कि मुझे जाना है या नहीं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह बैठक, अन्य बैठकों से बिल्कुल अलग है, इसलिए कुछ सकारात्मक फैसला लूंगा। अब ऐसे में सवाल है कि 9 सिंतबर को ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बुलाया है तो वह वहां जाएंगे या नहीं। 


ईडी के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गये हैं सीएम
वैसे तो इससे पहले ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट से गुजारिश की है ये कहते हुए कि वह ईडी को उनके खिलाफ किसी तरह की पीड़क कार्रवाई नहीं करने का आदेश दे। बकयादा कोर्ट की चौखट पर पहुंचे सीएम हेमंत की ओर से ईडी के समन को चुनौती देनेवाली याचिका में कहा गया है कि ईडी को पूछताछ के दौरान ही किसी को गिरफ्तार करने का अधिकार है। इसलिए पूछताछ के लिए जारी किये गये समन के मद्देनजर हमेशा गिरफ्तारी का डर बना रहता है। वैसे भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हेमंत हर मंच से खुद की बेगुनाही के सबूत दे रहे हैं। सीएम हेमंत सोरेन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जो रिट पिटीशन दायर किया गया है, उसमें उन्होंने पीएमएलए की धारा-50 और 63 को चुनौती दी है। 

कब-कब किया गया समन
जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम हेमंत सोरेन को पहली बार 8 अगस्त को नोटिस भेजा था। इस नोटिस में उन्हें 14 अगस्त को दिन के 11:00 बजे रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होने का निर्देश दिया था। जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को समन करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने 13 और 26 अप्रैल को की गई छापेमारी के आलोक में दर्ज कराई गई प्राथमिक को आधार बनाया है। 14 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन ईडी ऑफिस नहीं पहुंचे। बल्कि उन्होंने पत्र भेज कर बताया कि वह इसे कानूनी तरीके से निपटेंगे। 14 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन जब ईडी  दफ्तर नहीं पहुंचे तब 19 अगस्त को दूसरा समन जारी किया गया। इस समन में हेमंत सोरेन को 24 अगस्त को प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय दिन के 11:00 बजे हाजिर होने को कहा। प्रवर्तन निदेशालय के दूसरे नोटिस के बाद जब सीएम हेमंत सोरेन 24 अगस्त को ईडी ऑफिस नहीं पहुंचे तब ईडी की ओर से तीसरा समन 1 सितंबर को भेजा गया। इस समन में उन्हें 9 सितंबर को रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में सुबह 10:30 बजे हाजिर होने का निर्देश दिया है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N