logo

कोयला कारोबारी इजहार की गिरफ्तारी से जेल में बंद IAS पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ी

गपोी.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
ईडी ने जेल में बंद निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के करीबी हजारीबाग के बड़े कोयला कारोबारी इजहार अंसारी को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। वह कहकशां ग्रुप ऑफ कंपनीज के अलावा कई शेल कंपनियों का संचालक है, जिनके माध्यम से काले धन का संचालन कर रहा था। ईडी ने मंगलवार को इजहार अंसारी के हजारीबाग, रामगढ़ के तीन ठिकानों पर दिनभर चली छापेमारी के बाद उसे गिरफ्तार किया है।


ईडी ने जांच में पाया है कि राज्य के खनन विभाग, जेएसएमडीसी के अफसरों के साथ मिलीभगत कर अपनी शेल कंपनियों के नाम पर इजहार अंसारी सब्सिडी में कोयले का उठाव करता था। इस कोयले का इस्तेमाल स्थानीय कंपनियों में किया जाना था। लेकिन पुलिस, खनन विभाग के अफसरों की मिलीभगत से कोयले को राज्य के बाहर की मंडियों में बेच दिया जाता था। बदले में नौकरशाहों व नेताओं को कमीशन के तौर पर मोटी रकम दी जाती थी। ईडी ने अबतक की जांच में 70 करोड़ के प्रोसीड ऑफ क्राइम का मामला पकड़ा है।


पूजा सिंघल की मदद से की काली कमाई
ईडी की छानबीन में यह खुलासा हुआ है कि कोयला कारोबारी इजहार अंसारी ने तत्कालीन खान एवं भूतत्व विभाग की सचिव पूजा सिंघल की मदद से कोयले के धंधे में खूब काली कमाई की। अवैध कमाई का हिस्सा उसने पूजा सिंघल तक उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार की मदद से पहुंचाया। मनरेगा घोटाले में वर्ष 2022 में पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास से ईडी ने 19.76 करोड़ रुपये बरामद किए थे। इसके बाद ईडी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट से लंबी पूछताछ की थी, जिसमें यह खुलासा हुआ था कि पूजा सिंघल तक कोयले के अवैध खनन का पैसा भी पहुंचता था। इसमें इजहार अंसारी कोयले के धंधे में सर्वाधिक काला धन पूजा सिंघल तक पहुंचाता था। 


सुमन कुमार के साथ जान पहचान से किया था इनकार 
बीते साल ईडी से पूछताछ के दौरान इजहार अंसारी ने पहले सुमन कुमार से किसी भी तरह का परिचय होने से इंकार किया था। इजहार ने ईडी को बताया कि वह किसी सुमन कुमार को नहीं जानता है। लेकिन ईडी के अधिकारियों ने तब इजहार और सुमन कुमार के बीच का चैट सामने रख दिया। इजहार अंसारी ने इस चैट में अधिक कोल आवंटन कराने की मांग सुमन से की थी। कोल आवंटन उन कंपनियों के लिए कराने की बात सुमन से इजहार ने की थी, जिन कंपनियों को ईडी ने शेल कंपनियां के तौर पर चिह्नित किया है। चैट के संबंध में पूछे जाने पर इजहार ने बहाना बनाया था कि उन याद नहीं है कि उसने कब सुमन से चैट किया था


अब रिमांड पर होगी पूछताछ 
इजहार अंसारी ईडी के पूर्व में भेजे गए समन की अवहेलना कर रहा था और पूछताछ में उपस्थित नहीं हो रहा था। अब ईडी उसे रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। इजहार पर तत्कालीन खान एवं भूतत्व विभाग की सचिव पूजा सिंघल के सहयोग से अवैध तरीके से कोयले का आवंटन लेकर करोड़ों रुपये की काली कमाई का आरोप है। गत वर्ष ईडी ने तीन मार्च 2023 को इजहार अंसारी के ठिकानों पर पहली बार छापेमारी की थी। उस वक्त ईडी को इजहार अंसारी के मिल्लत कालोनी स्थित आवास से तीन करोड़ 58 लाख रुपये नकदी व भारी मात्रा में कोयले के अवैध धंधे से संबंधित दस्तावेज मिले थे।