logo

संताल में तैनात 2 पुलिस अधिकारियों ने बंगाल में खरीदे आलीशान होटल!

a288.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

साहिबगंज के नींबू पहाड़ में करोड़ों के खनन घोटाले की जांच करने पहुंची सीबीआई की टीम ने बड़ा खुलासा किया है। एजेंसी के मुताबिक संताल में तैनात 2 पुलिस अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने पश्चिम बंगाल के अलग-अलग शहरों में आलीशान होटल खरीदे हैं। आरोप है कि दोनों अपनी काली कमाई का एक हिस्सा राजनीतिक दलों को देते थे। दरअसल, सीबीआई की टीम साहिबगंज से जांच के बाद जब लौटी तो उनके पास 5 फाइलें और 15 पन्नों का अहम दस्तावेज था। गौरतलब है कि साहिबगंज में 1000 करोड़ रुपये के खनन घोटाला मामले की जांच ईडी और सीबीआई कर रही है। मामले में कई आरोपी रांची के होटवार जेल में बंद है। 

संताल में तैनात पुलिस अधिकारियों पर आरोप
रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीआई ने अपनी जांच में पाया कि संताल में तैनात इन दो पुलिसकर्मियों में से एक ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल, सिलीगुड़ी और तारापीठ में आलीशान होटल खरीदा है। वहीं, बिहार के भागलपुर जिला स्थित पीरपैंती में परिजनों के नाम कई जमीनें ली हैं। दूसरा पदाधिकारी भी अवैध ढंग से काली कमाई में लिप्त था। उसका रिश्तेदार पत्थर तोड़ने के काम में आने वाली विस्फोटक सामग्रियों का व्यवसाय करता है। इसका कोई वैध दस्तावेज उसके पास नहीं है। 

साहिबगंज में जांच करने पहुंची थी सीबीआई की टीम
बता दें की अभी हाल ही में सीबीआई की 4 सदस्यीय टीम ईडी के गवाह रहे विजय हांसदा केस के सिलसिले में नींबू पहाड़ में अवैध खनन की जांच के लिए साहिबगंज गई थी। जांच के बाद सीबीआई अपने साथ 15 पन्नों का दस्तावेज और 5 फाइलें लेकर लौटी थी। विभाग को यह फाइलें सौंपी जाएगी। इधर, विजय हांसदा केस में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। 

मई 2022 में खुला था साहिबगंज में अवैध खनन का राज
गौरतलब है कि पिछले साल मई महीने में ईडी ने मनरेगा घोटाला केस के सिलसिले में झारखंड की तात्कालीन खान सचिव पूजा सिंघल के ठिकानों पर छापा मारा था। जांच आगे बढ़ी तो खनन घोटाले का खुलासा हुआ। इस सिलसिले में 18 जुलाई को ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के ठिकानों पर छापा मारा जिसमें 5 करोड़ से ज्यादा नगदी मिली। अलग-अलग बैंक खातों में 11 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम होने का पता चला। 20 जुलाई को पंकज मिश्रा को पूछताछ के लिए रांची बुलाया गया और उसी दिन गिरफ्तारी हो गई।