logo

पूर्वी सिंहभूम पर हाथियों की मौत पर केंद्र ने लिया संज्ञान, जांच करने पहुंची टीम

a343.jpeg

द फॉलोअप टीम:

पूर्वी सिंहभूम में हाथियों की मौत पर केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है। सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम ने पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया और मुसाबनी में जंगली इलाकों का दौरा किया। केंद्रीय टीम ने जिले में 20 दिन के भीतर 7 हाथियों की मौत पर वन अधिकारियों से जानकारी ली। स्थानीय ग्रामीणों से भी मिले। बता दें कि चाईबासा में करंट लगने से 2 शिशु हाथी सहित 5 हाथियों की मौत हो गई थी। केंद्र द्वारा भेजी गई टीम यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि किन परिस्थितियों में हाथियों की मौत हुई और इसके लिए कौन जिम्मेदार है।

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया टीम का गठन
केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित टीम में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के संयुक्त निदेशक एचवी गिरीशा, बोर्ड सदस्य एन लक्ष्मीनारायण, रांची के वन संरक्षक पीआर नायडू और झारखंड बिजली विभाग के महाप्रबंधन मंतोष्मनी सिंह और जमशेदपुर की डीएफओ ममता प्रियदर्शी शामिल हैं। टीम ने इलाके में घूमकर उन परिस्थितियों की जांच की जिसमें हाथियों ने जान गंवाई। साथ ही यह भी जानना चाहा कि हाथियों की मौत के लिए जिम्मेदार घटनाओं को कैसे रोका जा सकता है। 

 

20 नवंबर को ऊपरबांधा जंगल में हुई थी मौत
गौरतलब है कि विगत 20 नवंबर को मुसाबनी वनक्षेत्र के ऊपरबांधा जंगल में करंट लगने से 2 शिशु हाथी सहित 5 हाथियों की मौत हो गई थी। बताया जाता है कि जब ग्रामीण जंगल में सूखी लकड़ियां और पत्ते लाने जंगल गए थे तो उनको हाथियों की मौत की जानकारी मिली। इसे पहले जोरदार धमाके की आवाज आई थी।