logo

झारखंड में मौसम ने ली करवट, अगले 5 दिनों तक क्या रहने वाला है हाल पढ़िए

वोीगेप12.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

झारखंड के मौसम ने करवट ली है। भीषण गर्मी से राहत मिली है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं. बीच-बीच में हो रही हल्की बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो इसकी बड़ी वजह साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार और गुरुवार को भी राज्य में कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान गर्जन और वज्रपात भी हो सकती है। नौ और 10 मई को कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है। 11 मई को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 13 मई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान किया है। राजधानी में भी इसका असर हो सकता है। 


क्यों हो रही बारिश 
मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है जो उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश पर स्थित है. वहीं नॉर्थ ओड़िशा से लेकर राजस्थान तक एक ट्रफ क्रिएट हुआ है जो छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से क्रॉस कर रहा है। इसके साथ दक्षिणी झारखंड पर बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन मर्ज हो गया है। इसकी वजह से अगले पांच दिनों तक झारखंड के ज्यादातर इलाकों में तेज हवा, मेघगर्जन, वज्रपात, ओलावृष्टि और कहीं कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। 


तापमान अचानक से गिरा 
राजधानी रांची का अधिकतम तापमान एक दिन में ही सात डिग्री सेसि गिर गया है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया। सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया था। जमशेदपुर के तापमान भी करीब 36 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया। 

Tags - Weather Jharkhand weather Jharkhand weather of Jharkhand scorching heat Jharkhand rain in Jharkhand rain from 7th May