logo

Jharkhand Weather Forecast : लू के थपेड़ों ने बढ़ाई लोगों की मुश्किल, फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं

heat.jpg

रांची: 

गर्मी से सितम ढाना शुरू कर दिया है। सुबह से ही तेज धूप खिलती है और दिन चढ़ते ही पारा आसमान छूने लगता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि फिलहाल झारखंड में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। कहा जा रहा है कि आने वाले 5 दिन में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा। 

जानिए कितना रहेगा तापमान! 
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान 38-39 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। राजधानी रांची सहित अधिकांश जिलों में दोपहर के वक्त लू के थपेड़े महसूस किए जा सकते हैं। फिलहाल लू से भी राहत मिलती नहीं दिख रही। मौसम विभाग ने सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। लोगों को लू से बचने की सलाह दी गई है। 

7 अप्रैल तक शुष्क बना रहेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो 7 अप्रैल तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान और 38 से 39 डिग्री तक रहने का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है। 

तेज धूप में कहीं भी बाहर निकलने से बचें
इस दौरान चिकित्सकों ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज धूप में घर से बाहर निकलने से बचें। उचित मात्रा में पानी सहित तरल पदार्थों का सेवन करें। बहुत ज्यादा तला-भूना भोजन ना खायें। यदि बहुत जरूरी हो तो बाहर निकलते समय सिर और चेहरे को कपड़े से पूरी तरह से ढंकें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर चिकित्सीय परामर्श जरूर लें।