logo

नेतरहाट स्कूल में 5 माह से लगा टेंट किसका है? ना स्कूल जानता है और जिला प्रशासन को खबर

netarhat1.jpg

द फॉलोअप डेस्क, लातेहार 

नेतरहाट में इन दिनों रहस्यमयी टेंट चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, नेतरहाट के आवासीय विद्यालय में खेल के मैदान में पिछले 5 महीनों से कुछ रहस्यमयी टेंट लगे हैं। ये टेंट इतने लंबे समय से विद्यालय परिसर में क्यों लगे हैं, इस बात की जानकारी जिले के किसी अधिकारी को नहीं है। 5 महीने से लगे टेंट की वजह से विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र खेल गतिविधियों से दूर हो गए हैं। बताया जा रहा है कि टेंट कब तक विद्यालय के खेल मैदान में लगा रहेगा इसकी कोई जानकारी किसी के पास नहीं है। 


मॉन्सून फेस्टिवल के आयोजन के लिये लगे थे टेंट 
टेंट के इतने लंबे समय से खेल के मैदान में लगे रहने को लेकर आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल डॉ. प्रसाद पासवान ने बताया कि पर्यटन विभाग की ओर से ये टेंट लगवाए गए हैं। पर्यटन विभाग ने स्कूल के तीनों मैदान में बड़े-बड़े टेंट लगवाए थे। दरअसल, मॉनसून फेस्टिवल के आयोजन को लेकर पर्यटन विभाग ने ये टेंट लगवाए थे। प्रिंसिपल ने बताया कि अब तक 5 महीने बीत चुके हैं, लेकिन मॉनसून फेस्टिवल का आयोजन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जब ये टेंट लगाये जा रहे थे तब विरोध भी किया गया था। पर्यटन विभाग ने स्कूल प्रबंधन से कहा था कि कार्यक्रम के समापन के बाद टेंट हटा लिए जायेंगे। डॉ. पासवान ने चिंता जताते हुए कहा कि टेंट के लगे रहने की वजह से छात्रों स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ रहा है। छात्र खेल कूद की गतिविधियों से दूर हो गए हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। 

सरकार के लाखों रूपये हो रहे बर्बाद 

स्कूल प्रबंधन ने बताया कि टेंट का यूं लगा रहना पैसों की बर्बादी है। मॉनसून फेस्टिवल के नाम पर ये टेंट लगाए गए थे। टेंट का प्रत्येक दिन का किराया भी तय हुआ होगा। टेंट इतने बड़े-बड़े हैं कि एक दिन का भाड़ा लाखों में हो सकता है। उस हिसाब से सरकार के लाखों रुपये इन टेंटों में बर्बाद हो रहे हैं। हालांकि, टेंट का एक दिन का भाड़ा कितना है यह स्कूल प्रबंधन को नहीं मालूम है। दिलचस्प बात यह है कि इन टेंटों की देख-रेख के लिए विभाग के कई कर्मियों को भी तैनात किया गया है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि पर्यटन विभाग की लापरवाही की वजह से ये टेंट अब तक यहां लगे हुए हैं। प्रिंसिपल के बार-बार दबाव डालने के बाद मैदान से एक टेंट को हटा लिया गया।