logo

Ranchi : सेक्सटॉर्शन का शिकार बन रहे युवा, अब मनो चिकित्सकों का लेना पड़ रहा सहारा 

sextor.jpg

रांची: 
हाल के दिनों में रांची में सेक्सटॉर्शन (Sextortion In Ranchi) के मामले काफी बढ़े हैं। थानों में इसे लेकर काफी कम मामले दर्ज है क्योंकि लोग लोक-लाज की डर से थानों में जाकर मामले को उजागर नहीं करना चाहते हैं। लोग साइबर अपराधियों की ब्लैक मेलिंग का शिकार बन रहे हैं। रांची में पिछले महीने सेक्सटॉर्शन के12 मामले दर्ज किए गए हैं, कुछ लोग तो सेक्सटॉर्शन से इतने पीड़ित हो गये हैं कि उनके दिमाग पर इसका गहरा असर हुआ है और वह अब मनोरोगी बन गए। अब वह मनो चिकित्सकों से इलाज करवा रहे हैं। 

 

लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं
बताया जा रहा है कि साइबर अपराधियों ने सेक्सटॉर्शन के जरिये अब लोगों से पैसा ऐंठने का उपाय लगाया है और यह काफी कारगार भी साबित हो रहा है। साइबर अपराधी सेक्सटॉर्शन (Sextortion) के जरिए लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं। जो लोग इसका शिकार हुए हैं वह रिनपास या मनो चिकित्सकों के पास पहुंचकर अपना इलाज करवा रहे हैं। 


क्या है सेक्सटॉर्शन: 
आजकल साइबर ठग लोगों से सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन से वसूली कर रहे हैं. वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्शन कहते हैं. अब भारत में भी इसके मामले बढ़ रहे हैं. स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवा, बिजनेसमैन, पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों को आमतौर पर इस रैकेट का शिकार बनाया जाता है।


कैसे बना सेक्सटॉर्शन शब्द
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक सेक्सटॉर्शन वर्चुअल सेक्स और फिर होने वाली उगाही से मिलकर बना है। इसमें साइबर ठग फेक आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फेंडली माहौल बनाने के बाद अश्लील बातें की जाती हैं। कुछ देर या दिन बाद यह बातें वीडियो कॉल शुरू हो जाती हैं। फिर इन्ही रिकॉर्डेड विडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग की जाती है।