logo

विधानसभा चुनाव लड़े 11 BJP सांसदों ने दिया इस्तीफा, ये बड़े नाम भी शामिल

a276.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

नवंबर-दिसंबर 2023 में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कुल 21 सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाया था। इनमें से 12 सांसद चुनाव जीते वहीं 9 को हार मिली। अब जीते हुए 12 में से 11 सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अभी राजस्थान में चुनाव जीतने वाले बालकनाथ ने अपना इस्तीपा नहीं सौंपा है। बालकनाथ का नाम राजस्थान के भावी मुख्यमंत्री के रूप में काफी चर्चा में है। बता दें कि जिन 11 सांसदों ने इस्तीफा दिया है उनमें राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, किरोड़ीमल मीणा और दीयाकुमारी शामिल है। दीया कुमारी का नाम भी राजस्थान के भावी सीएम की रेस में है। वहीं एमपी से पांच सांसदों ने इस्तीफा दिया। मध्य प्रदेश से उदयप्रताप, रीति पाठक, नरेंद्र सिंह तोमर, राकेश सिंह और प्रह्लाद पटेल ने इस्तीफा दे दिया है। 

किस राज्य में कितने सांसद लड़े विधानसभा चुनाव
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने कुछ सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था। उनमें से जीत हासिल करने वाले अरुण साव, रेणुका सिंह और गोमती साय ने इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि राजस्थान में 4 सांसदों ने चुनाव लड़ा था। 4 सीटों पर जीत दर्ज की। इनमें से 3 लोगों ने इस्तीफा दे दिया है। केवल महंत बालकनाथ ने ही इस्तीफा नहीं दिया। बताया जाता है कि राजस्थान में जिन 3 सांसदो ने इस्तीफा दिया है वे विधानसभा की सदस्यता लेंगे। इन्हें मंत्रिपद मिल सकता है। 

राजस्थान में सांसदी छोड़ने वाले कई नाम सीएम पद की रेस में
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 7 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था। इनमें से 5 लोगों ने जीत दर्ज की। इन पांचों सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है। संभावना है कि इनको मध्य प्रदेश की नवगठित कैबिनेट में मंत्रिपद मिले। छत्तीसगढ़ में 4 सांसदों ने चुनाव लड़ा जिनमें से 3 जीत गए। तीनों ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है और विधानसभा की सदस्यता लेंगे। इनमें से कुछ लोग मुख्यमंत्री पद की रेस में भी हैं। 

हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में 3 राज्यों में बीजेपी की विजय
गौरतलब है कि हालिया संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज की। मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 163 सीटें हासिल की वहीं राजस्थान में 115 सीटें जीती। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीट जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया। यहां रमन सिंह का नाम सीएम पद की रेस में सबसे आगे है।