logo

UP : ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि का भी होगा वीडियो सर्वे, हाईकोर्ट ने दिया आदेश

a918.jpg

डेस्क: 

वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanwapi Moshque) के पश्चात अब मथुरा स्थित कृष्ण जन्मभूमि (Krishna Janmbhumi) का भी वीडियोग्राफी कराने का आदेश दिया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने आदेश दिया है कि अगले 4 महीने में वीडियोग्राफी कराकर सर्वे रिपोर्ट दाखिल करें। मामले में याचिकाकर्ता मनीष यादव ने बताया कि मथुरा जिला अदालत में विवादित ढांचे की सर्वे अर्जी बीते 1 साल से लंबित थी। सोमवार को मामले में हाईकोर्ट ने कहा कि 4 महीने में अर्जी पर फैसला सुनाइये। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया 4 माह का समय
बताया जाता है कि हाईकोर्ट के जस्टिस पीयूष अग्रवाल (Justice Piyush Agrawal) की बेंच ने ये आदेश दिया है कि 4 महीने में वीडियोग्राफी कराकर सर्वे रिपोर्ट हाईकोर्ट में दाखिल करनी होगी। सर्वे के लिए एक वरिष्ठ को कमिश्नर और 2 वकीलों को सहाक कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। 

याचिकाकर्ता मनीष यादव ने की थी मांग
बता दें कि मामले में जल्द सुनवाई की मांग को लेकर मनीष यादव ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में बीते दिनों अर्जी दाखिल की थी। मनीष यादव की अर्जी पर हाईकोर्ट से इस मामले में दखल दिए जाने की अपील की गई थी। अर्जी पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने निचली अदालत से फाइल मांगी थी। हाईकोर्ट ने इस मामले को निपटाते हुए मथुरा की जिला अदालत को मनीष यादव की अर्जी पर 4 महीने में सुनवाई पूरी करने को कहा है। अब गेंद मथुरा जिला अदालत के पाले में है। 

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में क्या मिला था! 
गौरतलब है कि कुछ महीने पहले वाराणसी का ज्ञानवापी मस्जिद काफी सुर्खियों में रहा था। हिंदू समुदाय का मानना है कि ज्ञानवापी मस्जिद दरअसल पहले एक शिव मंदिर था जिसे मुस्लिम आक्रांताओं ने ध्वस्त कर दिया और उसपर मस्जिद बना दिया। सर्वे में हिंदू पक्ष के लोगों ने दावा किया था कि मंदिर में शिवलिंग है। पास ही नंदी की मूर्ति भी स्थापित है।