logo

विधानसभा चुनाव : ओडिशा में BJP बहुमत की ओर, पहली बार बना सकती है सरकार 

KAMAL.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

अब तक के रुझानों के मुताबिक ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत की ओर बढ़ रही है। 147 सीट वाले विधानसभा में बीजेपी ने खबर लिखे जाने तक 74 सीटों पर बढ़त बना रखी है। वहीं सत्ता रूढ़ बीजू जनता दल के उम्मीदवार सिर्फ 57 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस के 14 प्रत्याशी जीत की ओर अग्रसर हैं। इसी तरह सीपीआई-एम एक सीट पर और एक अन्य सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने बढ़त बना कर रखी है। इससे बीजेपी खेमे में खुशी की लहर है। 


2019 ऐसी थी स्थिति 

बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजद को 112 सीटों पर जीत मिली थी। दूसरी ओऱ बीजेपी को 23 सीटें, कांग्रेस को नौ, सीपीआई-एम को एक और एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। इस चुनाव में बीजद को करीब 45 फीसदी वोट मिले थे। भाजपा को करीब 33 प्रतिशत वोट मिले थे। कांग्रेस के उम्मीदवारों को 16 प्रतिशत और अन्य ने 6 प्रतिशत वोट मिले थे।   

कभी एनडीए के साथ थे नवीन पटनायक 

गौरतलब है कि नवीन पटनायक कभी बीजेपी के सहयोग से ही सरकार चलाते थे। यानी वे एनडीए का हिस्सा थे। लेकिन 2009 में उन्होंने एनडीए से राहें जुदा कर ली थी। इसके बाद वे ओडिशा में अपने दम पर सरकार चला रहे थे। फिर भी एनडीए से उनके संबंध हमेशा ही मधुर रहे। इस बार चुनाव से पहले एक बार फिर चर्चा चली कि नवीन पटनायक एनडीए के पाले में आ सकते हैं। लेकिन इस कयास को हकीकत पर नहीं उतारा जा सका। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - OdishaAssembly ElectionBJD