logo

बिहार को मिली 4 वंदे भारत ट्रेन की सौगात, जानिए क्या है रूट और टाइमिंग 

pm_modi8.jpg

द फॉलोअप डेस्क:


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार को चार नए वंदे भारत एक्सप्रेस की  सौगात दी है। पटना-टाटा, भागलपुर-हावड़ा, देवघर-वाराणसी और गया-हावड़ा रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। ये ट्रेन यात्रियों की लंबी दूरी की यात्रा का  समय काम करेगी। सफर को आरामदायक बनाएगी। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की क्षमता रखती है। 
क्या है खास इन ट्रेनों में
वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों  की यात्रा को आरामदायक बनाने के  लिए काफी सारी चीजें मौजूद है। चेयर कार, और एग्जीक्यूटिव क्लास में आरामदायक सीटों के साथ-साथ डिजिटल डिस्प्ले, सीसीटीवी कैमरे की सुविधा मौजूद है। इसके अलावा ट्रेन में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। इसकी साफ-सफाई और रख-रखाव हावड़ा में किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची एयरपोर्ट पर मौजूद रह कर डिजिटल तरीके से रिमोट का बटन दबा कर सभी वंदे भारत ट्रेनों की  योजनाओं का शुभारंभ किया।
पटना- टाटा वंदे भारत एक्स्प्रेस 
ये ट्रेन टाटानगर से सुबह 5.00 बजे रवाना होकर दोपहर 12.20  बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। इस बीच में ये ट्रेन मूरी, बोकारो,गोमो और गया जैसे स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन अपना सफर 6 घंटे 50 मिनट मे पूरा करेगी। वापसी में यह ट्रेन पटना जंक्शन से दोपहर 2.15 बजे खुलेगी और रात के 9.05 बजे टाटानगर पहुंच जाएगी। 20 सितंबर से यह ट्रेन  नियमित रूप से चलनी शुरू हो जाएगी । 
भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस 
ये ट्रेन भागलपुर से सुबह 11 बजे चलेगी और रात के 8.00 बजे हावड़ा पहुंचेगी। रास्ते में ये ट्रेन बांका, बाराहाट,मंदारहिल, हंसडीहा, नोनिहाट, दुमका,रामपुरहाट और बेलापुर जैसे स्टेशनों पर रुकेगी। भगलपुर से हावड़ा की दूरी यह ट्रेन 9 घंटे में पूरी कर लेगी। आम जनता के लिए इस ट्रेन की  सुविधा 17 सितंबर से शुरू होगी।
देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस 
ये ट्रेन देवघर के प्रसिद्ध बैजनाथ धाम से चलकर वाराणसी तक जाएगी। ये ट्रेन सुबह 11.00 बजे बाबा बैजनाथ धाम से रवाना होकर यह ट्रेन जसीडीह,किऊल,नवादा,गया, सासाराम और डीडीयू जैसे स्टेशनों पर रुकते हुए रात 9.00बजे वाराणसी पहुंचेगी। आम नागरिकों के लिए यह ट्रेन 16 सितंबर से नियमित रूप से चलेगी। 
गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस 
ये ट्रेन गया से दोपहर 2.25 बजे रवाना  होकर  शाम 8.50 बजे हावड़ा पहुंचेगी। ये ट्रेन अपना सफर 6 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी। इस दौरान  ये ट्रेन कोडरमा, पारसनाथ, धनबाद, प्रधानखंता, आसनसोल और दुर्गापुर  जैसे स्टेशनों पर रुकेगी। इसका परिचालन 18 सितंबर शुरू करेंगी। 
 

Tags - vandebharat bihar tatanagar bhagalpur bihar news patna ranchi