logo

जैसलमेर में सीमा पर तैनात BSF जवान की लू लगने से मौत

bsf_jawan_died.jpg

द फॉलोअप डेस्क
राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। पूरा प्रदेश इस झुलसने वाली गर्मी और लू की चपेट में है। वहीं जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर तापमान 55 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है। भीषण गर्मी से सीमा पर तैनात एक BSF जवान की लू (हीट स्ट्रोक) की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं 2 लोग अस्पताल में भर्ती है। मृत जवान का नाम अजय कुमार है। अजय सीमा चौकी भानु पर तैनात था। 


जवान को दिया गार्ड ऑफ ऑनर
जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात BSF जवान अजय कुमार (35) की लू (हीट स्ट्रोक) की चपेट में आने से मौत हो गई। वो सीमा चौकी भानु पर तैनात थे। इस दौरान भीषण गर्मी की वजह से उनकी तबीयत खराब हुई। उन्हें रामगढ़ चिकित्सालय लाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद रामगढ़ परिसर में ही जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान BSF अधिकारियों ने जवान को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।फिलहाल शाहगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है।


इन दिनों बॉर्डर पर 55 डिग्री तापमान 
 बता दें कि भारत-पाकिस्तान के पश्चिमी सीमा जैसलमेर पर इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। रेत आग का दरिया बना हुआ है। बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार चला गया है। इन जलते अंगारे में सरहद पर बीएसएफ के जवान और महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात है। पिछले 1 सप्ताह से भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर तापमान मापने के लिए लगा यंत्र भी 50 डिग्री से अधिक का तापमान बता रहा है। हालत यह है कि 50 डिग्री से बाहर पहुंचते-पहुंचते तो यह तापमान मापी यंत्र भी हांफ जाता है और टेम्परेचर की जगह स्क्रीन काली पड़ जाती है। सूरज का ऐसा सितम पिछले 100 वर्षों में नहीं हुआ जैसा कि इस बार देखने को मिल रहा है।

Tags - Jaisalmer newsBSF jawan