logo

Budget 2024 : बजट में आपके लिए क्या, इन 10 बिंदुओं में समझिए वित्त मंत्री की सभी घोषणाओं को 

n_sitaraman12.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बजट में आपके लिए क्या है, इसे हम 10 बिंदुओं में समझाने की कोशश कर रहे हैं। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम और अंतरिम बजट पेश कर दिया है। कहा जा रहा है कि इस बजट में सभी वर्ग की जनता के लिए कुछ न कुछ है। दूसरी ओर पीएम मोदी ने कहा है कि यह बजट 2047 तक एक विकसित राष्ट्र, एक विकसित भारत की गारंटी देने वाला बजट है। उन्होंने बजट की प्रशंसा करते हुए कहा है कि इसके चार मुख्य स्तंभ है। युवा वर्ग, किसान वर्ग, महिलाएं और गरीब जनता। बहरहाल आइये जानते हैं बजट की मुख्य़ बिंदुओं को। 


300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी : वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट के दौरान दिये स्पीच में ही इसकी घोषणा की है। कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से कम से कम एक करोड़ परिवारों को फायदा होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जायेगी। 
इनकम टैक्स लिमिट 7 लाख तक बरकरार : वित्त मंत्री ने दूसरी और अति अहम घोषणा करते हुए कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह इनकम टैक्स की लिमिट पहले की तरह 7 लाख बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को इस घोषणा से सबसे पहले लाभ होगा। 

पीएम आवास के अलावा हाउसिंग स्कीम भी: वित्त मंत्री के दावे को सही मानें तो केंद्र की पीएम आवास योजना से अब तक तीन करोड़ लोगों को आवास दिया जा चुका है। अगले साल में इसके तहत और दो करोड़ आवास बनाने की योजना है। इसी के साथ वित्त मंत्री ने हाउसिंग स्कीम लाने की बात भी कही है। इस योजना के तहत किराए के मकानों, झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को घर मिलेगा। केंद्र सरकार इनको घर खरीदने के लिए वित्तीय सहायता देगी। 
गरीबों को आवास की दिशा में निर्धारित लक्ष्य : वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार हर सिर को छत देने के वादे पर कायम है। इसे पूरा करने कि लिए अब तक मोदी सरकार 2 करोड़ घर गरीबों बनाकर दे चुकी है। वहीं, पीएम आवास के तहत और 4 करोड़ घरों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक है। सीतारमण ने कहा कि केंद्र की सरकार ने 70 फीसद महिलाओं को अलग से आवास देने का काम किया है।


महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने की कवायद : निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार कमजोर महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसके तहत 3 करोड़ महिलाओं को लखतपति दीदी बनाने का काम किया जायेगा। कहा कि अब तक एक करोड़ को लखपति बनाया जा चुका है। 

मेडिकल कॉलेजों का निर्माण : वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार हेल्थ की दिशा में विकास को लेकर अति गंभीर है। कहा कि वर्तमान मॉडल के आधार पर देश में और अधिक मेडिकल कॉलेज बनाये जायेंगे। मेडिकल कॉलेड के निर्माण के लिए एक कमेटी का गठन किया जायेगा। 
सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण : सरकार सर्वाइकल कैंसर का खात्मा करने के लिए 9-14 वर्ष की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित देगी।
आयुष्मान भारत का दायरा बढाया गया: इस बजट में आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है। इस योजना में अब सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को भी सेवा दी जायेगी। दूसरे शब्दों में स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में विस्तार किया गया है।

3 नये रेल कॉरिडोर : वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत देश में तीन नये रेल कॉरिडोर के निर्माण की शुरुआत होगा। इन रेल परियोजनाओं से आर्थिक विकास के नये रास्ते खुलेंगे। कहा कि इन कॉरिडोर से मालभाड़े में कमी आएगी और इसका सीधा असर बाजार और वस्तुओं की कीमत पर पड़ेगा। साथ ही यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार की बात कही गयी है। कहा कि फिलहाल यात्रियों को जो सुविधाएं दी जा रही हैं, उनमें और इजाफा होगा।

रक्षा के क्षेत्र में ये काम होंगे ; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि देश को रक्षा के क्षेत्र में सभी तरह आत्मनिर्भर बनाने के लिए फंड और योजनाओं को मूर्त को रूप दिया जायेगा। कहा कि रक्षा और अन्य नए क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा दिया जायेगा। वहीं, बजट में युवा शक्ति प्रोद्योगिकी को विकसित करने के लिए योजना की शुरुआत की जायेगा। इसके साथ नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कमेटी बनेगी। इस कमेटी की रिपोर्ट पर जहां भी मेडिकल कॉलेज की जरुरत होगी, वहां योजना शुरू की जायेगी।