logo

Lok Sabha Election Voting :  8 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 58.34% वोटिंग 

हलुग.jpg

द फॉलोअफ नेशनल डेस्क 
आज 1 जून को 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 58.34 वोटिंग दर्ज की गयी है। बता दें कि आज लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ सहित देश के 8 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए। हालांकि खबर लिखे जाने तक कुछ छिटपुट सीटों पर मतदान जारी रहे। तीन दिनों के बाद यानि चार जून को रिजल्ट का ऐलान होगा। सातवें चरण के 57 लोकसभा केंद्रों में कुल 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रवि किशन, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, अफजाल अंसारी, कंगना रनौत, मनीष तिवारी, पवन सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, मीसा भारती, रविशंकर प्रसाद और हरसिमरत कौर बादल जैसी हस्तियां की किस्मत का फैसला होगा। 
वोटिंग खत्म होते ही शुरू हुआ एग्जिट पोल
लोकसभा के सातवें चरण का चुनाव खत्म होते ही शाम 6:30 बजे एग्जिट पोल आने शुरू हो गया। एग्जिट पोल में विभिन्न एजेंसियां यह बताती है कि लोकसभा चुनाव में किसे जीत मिलेगी और किसकी हार होगी। हालांकि, लोकसभा चुनाव का अंतिम नतीजा 4 जून को निर्वाचन आयोग जारी करेगी।
 

रिकॉर्ड नंबर में करें मतदान-पीएम मोदी
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवें चरण की वोटिंग के लिए मतदाताओं से अपील की। उन्होंने कहा, "आज लोकसभा चुनाव 2024 का आखिरी चरण है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए मिलकर अपने लोकतंत्र को अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।"

3 बजे तक 49.7 फीसदी वोटिंग हुई
लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में शामिल सभी 57 संसदीय सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.7 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई।
दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान
दोपहर 1 बजे तक 40.09% मतदान
बिहार — 35.65 प्रतिशत
चंडीगढ़ — 40.14 प्रतिशत
हिमाचल प्रदेश — 48.63 प्रतिशत
झारखंड — 46.80 प्रतिशत
ओडिशा .80 प्रतिशत
उत्तर प्रदेश — 39— 37.64 प्रतिशत
पंजाब — 37.31 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल — 45.07 प्रतिशत

इस बार हमारी नहीं जानता की जीत होगी- मीसा भारती का दावा
पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से आरजेडी की उम्मीदवार मीसा भारती ने वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि ‘यह चुनाव जनता के मुद्दों का चुनाव है और जनता के मुद्दे इंडिया गठबंधन बहुत अच्छे से समझता है। उन्होंने दावा किया है कि इस बार हमारी नहीं जानता की जीत होगी।’


57 सीटों पर सुबह 11 बजे  तक 26.30 प्रतिशत मतदान
यूपी में 11 बजे  तक 28.02 प्रतिशत मतदान
झारखंड में 11 बजे  तक  29.55  प्रतिशत मतदान
ओडिशा में 11 बजे तक 22.64  प्रतिशत मतदान
बिहार में 11 बजे तक 24.25  प्रतिशत मतदान
हिमाचल में 11 बजे  तक 31.92  प्रतिशत मतदान
चंडीगढ़ में 11 बजे  तक 25.03  प्रतिशत मतदान
पंजाब में 11 बजे तक 32.91  प्रतिशत मतदान
पं बंगाल में 11 बजे तक 28.10  प्रतिशत मतदान


फिर से बन रही है मोदी सरकार- रविशंकर प्रसाद
पटना साहिब सीट से भाजपा के उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ‘मुद्दे की बात अब खत्म और मिठाई 4 तारीख को। फिर से एक बार मोदी की सरकार बनने जा रही है। दिन में जो लोग सपना देखते है देखने दीजिये क्या दिक्कत देखना चाहिए। 


BJP ने TMC पर लगाया प्रॉक्सी वोटिंग का आरोप
लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में मतदान जारी रहने के बीच बंगाल में बवाल भी हुआ। BJP ने TMC पर मतदान केंद्र पर प्रॉक्सी वोटिंग का आरोप लगाया है।
सुबह 9 बजे तक 11.31 प्रतिशत मतदान
 
सुबह 9 बजे तक 11.31 प्रतिशत मतदान
बिहार — 10.58 प्रतिशत
चंडीगढ़ 11.64 प्रतिशत
हिमाचल प्रदेश — 14.35 प्रतिशत
झारखंड — 12.15 प्रतिशत
ओडिशा — 7.69
पंजाब — 9.46 प्रतिशत
यूपी — 12.94 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल — 12.63
चुनाव के बीच बंगाल में हिंसा, दक्षिण 24 परगना में बमबारी
पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में बमबारी की हुई है। ये घटना ऐसे समय पर सामने आई, जब राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी था। शहर के भांगर इलाके में बमबारी की खबर मिली।  


नए भविष्य के निर्माण से जुड़े, मतदान करें- अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, "2024 के ऐतिहासिक लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से ये अपील है कि संविधान ने जो अधिकार आपको दिया है, उसका सदुपयोग करें और अपने नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए वोट डालने जरूर जाएं। आपका एक वोट आपके एक पूरे जीवन को बदलने की शक्ति रखता है। इसीलिए मतदान अवश्य करें और नये भविष्य के निर्माण से जुड़ें।"


कांग्रेस को आत्म चिंतन की जरूरत- अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने सोमनाथ में कहा कि कांग्रेस को अपनी स्थिति मालूम है. ऐसा लग रहा है कि एग्जिट पोल बीजेपी के 400 पार के नारे पर मुहर लगा देगा। बीजेपी भी हारी है, लेकिन एग्जिट पोल का बहिष्कार कभी नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्रचंड हार होने वाली है। जब से राहुल गांधी कांग्रेस में आए हैं, हर एक चीज का बहिष्कार हो रहा है। कांग्रेस को आत्म चिंतन करना चाहिए और डटकर हार का सामना करना चाहिए।  


4 जून को होगा नया सवेरा- राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों से सातवें चरण में वोट करने की अपील की। उन्होंने कहा, "प्यारे देशवासियों, आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से अंतिम प्रहार जरूर कीजिए। 4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है।"
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने डाला वोट
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में वोट डाला. उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। नड्डा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "मैं इस बूथ पर पहला वोटर था। मैं सभी मतदाताओं से सक्षम और आत्मनिर्भर भारत के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। मैं मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे मतदान करें और भारत को एक सक्षम, आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में योगदान दें।"

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Lok Sabha Electionsvotingpm modi